जागरण संवाददाता, शिमला : बेहतर कार्य करने वाले शिक्षकों को पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर सम्मानित किया जाएगा। राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए प्रदेश के तीन शिक्षकों के नाम मानव संसाधन विकास मंत्रालय को भेज दिए हैं। वहीं, 27 शिक्षकों को राज्यस्तरीय पुरस्कार दिया जाएगा।

राज्यस्तरीय पुरस्कार देने के लिए सोमवार को प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने कमेटी भी गठित कर दी है। संयुक्त निदेशक प्रारंभिक शिक्षा हितेश आजाद कमेटी के अध्यक्ष होंगे। संयुक्त निदेशक उच्चतर शिक्षा डॉ. चंद्रेश्वर शर्मा, दो बार राष्ट्रीय अवॉर्डी शिक्षक इसमें सदस्य होंगे, जबकि संयुक्त निदेशक को सदस्य बनाया गया है। कमेटी के पास शिक्षा उपनिदेशकों की अध्यक्षता में बनी कमेटियां 10 अगस्त तक आवेदन भेजेंगी। जिलों से शिक्षकों के नाम की छंटनी कर अंतिम मंजूरी के लिए सूची सचिव शिक्षा को भेजी जाएगी।

-----

गलत चयन पर शिक्षा उपनिदेशक नपेंगे

प्रारंभिक शिक्षा निदेशक रोहित जम्वाल ने कहा कि किसी शिक्षक के खिलाफ यदि कोई न्यायिक मामला है या किसी मामले में उनका नाम है तो जिला कमेटी ऐसे आवेदनों को अपने स्तर पर रद कर सकती है। यदि इसमें किसी भी प्रकार की कोई कमी पाई गई तो जिला कमेटी इसके लिए जिम्मेवार रहेगी। सीधे निदेशालय को भेजे जाने वाले आवेदन स्वीकार नहीं होंगे।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021