Move to Jagran APP

टीका टिप्पणी न करें, एकजुट हों : शिंदे

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल काग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी सुशील कुमार शिदे ने तीखे तेवर अपना

By JagranEdited By: Published: Fri, 04 Aug 2017 03:02 AM (IST)Updated: Fri, 04 Aug 2017 03:02 AM (IST)
टीका टिप्पणी न करें, एकजुट हों : शिंदे
टीका टिप्पणी न करें, एकजुट हों : शिंदे

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल काग्रेस के नवनियुक्त प्रभारी सुशील कुमार शिदे ने तीखे तेवर अपनाते हुए सत्ता व संगठन को एकजुट होकर चलने की नसीहत दी है। उन्होंने कहा कि एक-दूसरे पर टीका टिप्पणी न करें और न ही किसी तीसरे का सहारा लेकर संगठन व पदाधिकारियों के खिलाफ चीजें प्लांटेड की जाएं। घर के झगड़े चलते रहते हैं। पार्टी सुप्रीम होती है और इससे बढ़कर कोई भी नहीं है। संगठन से ही सरकार बनती है।

loksabha election banner

पार्टी मुख्यालय में कार्यसमिति की बैठक में उन्होंने तलख लहजे में कहा कि पुरानी बातें छोड़कर अब सरकार व संगठन के नेता एक-दूसरे के खिलाफ किसी भी तरह की टिप्पणी न करें। इससे संगठन को नुकसान पहुचता है। संगठन के अध्यक्ष जो भी आदेश करते है, उसका जमीनी स्तर पर पालन जरूर होना चाहिए। ऐसी अनावश्यक टिप्पणी करने वाले संगठन में एक-दो ही लोग होते हैं। पार्टी का एकमात्र लक्ष्य विधानसभा चुनाव जीतना है। इसके लिए सभी को एकजुट होकर काम करना चाहिए। उन्होंने कार्यकर्ताओं व पदाधिकारियों को फील्ड में जुटने के निर्देश दिए। आलम यह है कि कुछ समय से मुख्यमंत्री व कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष के बीच हो रही बयानबाजी से पार्टी की गुटबाजी सार्वजनिक हुई है। शिंदे की नसीहत को इन बयानों पर लगाम लगाने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है। हिमाचल प्रभारी बनने के बाद शिदे ने पहली बार पार्टी कार्यालय में पदाधिकारियों को संबोधित किया। इस दौरान मुख्यमंत्री वीरभद्र ¨सह सहित मंत्री विद्या स्टोक्स, जीएस बाली, कौल सिंह, ठाकुर सिंह भरमौरी, मुख्य संसदीय सचिव, विधायक व अन्य पदाधिकारी मौजूद रहे। शिदे ने सभी पदाधिकारियों को पार्टी के पक्ष में एकजुटता तथा पार्टी विरोधी बयानबाजी न करने को लेकर शपथ भी दिलाई। शिदे ने कहा कि वह हिमाचल काग्रेस के लिए नए नहीं है। जब वर्ष 1992-93 में वह हिमाचल प्रभारी थे, तो पार्टी के कार्यकर्ताओं में बहुत जोश था, जिस कारण राज्य में सरकार बनी थी। इस बार भी वह ऐसा ही जोश कार्यकर्ताओं में देख रहे है। कांग्रेस कार्यसमिति की बैठक के बाद शिदे ने सभी जिला अध्यक्षों के विचार व सुझाव सुने। उन्होंने सभी पदाधिकारियों को अपनी-अपनी बात को रखने का पूरा मौका दिया। इसके बाद शिदे ने सभी जिला अध्यक्षों को जिला में हुए विकास कार्य की पूरी रिपोर्ट तैयार करने के साथ सरकार की उपलब्धियों को जनता तक ले जाने का आह्वान किया।

चुनौतियां कई, चुनाव जीतना लक्ष्य : सुक्खू

काग्रेस प्रदेशाध्यक्ष सुखविंदर सुक्खू ने कहा कि पार्टी का एकमात्र लक्ष्य विधानसभा चुनाव जीतना है। इसके लिए कई चुनौतियां हैं जिनका सभी को एकजुटता के साथ सामना करना होगा। प्रदेश काग्रेस बहुत मजबूती के साथ कार्य कर रही है। काग्रेस व प्रदेश सरकार की नीतियों को बूथ स्तर तक पहुंचाया जा रहा है। एकजुटता से आगे बढ़कर काम करेंगे। प्रदेश काग्रेस कमेटी ने साढे़ चार साल में प्रदेश सरकार द्वारा किए गए विकास कार्यो को जन-जन तक पहुंचाने के लिए 18 जुलाई से पूरे प्रदेश में पथयात्रा शुरू की है।

सुक्खू के खिलाफ नारेबाजी पर युकां महासचिव विनोद जिंटा निलंबित

पीटरहॉफ में सुखविंदर सुक्खू के खिलाफ हुई नारेबाजी को लेकर पार्टी ने प्रदेश युवा कांग्रेस महासचिव विनोद जिंटा को निलंबित कर उनसे 15 दिनों में जवाब मांगा गया है। उस दिन का वीडियो भी खंगाला जा रहा है और उसमें जो नारे लगाते दिखेगा, उन्हें भी नोटिस जारी किया जाएगा।

सुक्खू ने मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल पर कहा कि विचारों का टकराव होता है। नारों से किसी की राजनीति प्रभावी होने वाली नहीं है। नारों से कोई नेता बड़ा नहीं होता लेकिन जब विचारों का टकराव होता है तो कई बार भावनाओं को पीछे रखना पड़ता है। जब सही विचार आगे आएगा तो निश्चित तौर पर उसकी जीत होती है। पार्टी नए स्वरूप में आई है और आगे बढ़ रहीं है। आलम यह है कि वीरवार को भी पार्टी मुख्यालय में सुक्खू के खिलाफ दो नारे लगे। इस बीच युकां प्रदेश अध्यक्ष विक्रमादित्य ने यह कहकर उन्हे चुप करवा दिया कि यदि ऐसा करेंगे तो मुख्यमंत्री पर बात आएगी। इसलिए जो भी इस तरह की नारेबाजी करेगा, उन पर व्यक्तिगत रूप से वह कार्रवाई करेंगे।

धर्मशाला, मंडी, कुल्लू व लाहुल का दौरा करेंगे शिंदे

सुशील कुमार शिदे ने कहा कि प्रदेश में काग्रेस पार्टी व सरकार बहुत मेहनत से काम कर रही है। उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस मिशन रिपीट कर पुन: सत्ता में आएगी। उन्होंने कहा कि वह सुक्खू सहित बहुत जल्द प्रदेश का दौरा कर जिला व ब्लॉक स्तर पर कार्यकर्ताओं से मिलेंगे। वह 16 व 17 अगस्त को धर्मशाला, 18 को मंडी, 19 को कुल्लू व 20 अगस्त को लाहुल स्पीति का दौरा करेंगे। सहप्रभारी रंजीत रंजन ने कहा कि उन्हें गर्व है कि उन्हें हिमाचल प्रदेश का सहप्रभारी बनाया गया है। हम जोश व होश के साथ प्रदेश में इस बार दोबारा सरकार बनाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.