Move to Jagran APP

विधानसभा का होना चाहिए अलग बजट

राज्य ब्यूरो, शिमला : लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि राज्यों की विधानसभाओं के लिए

By JagranEdited By: Published: Sat, 22 Sep 2018 08:08 PM (IST)Updated: Sat, 22 Sep 2018 08:08 PM (IST)
विधानसभा का होना चाहिए अलग बजट
विधानसभा का होना चाहिए अलग बजट

राज्य ब्यूरो, शिमला : लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने कहा कि राज्यों की विधानसभाओं के लिए अलग से बजट होना चाहिए। कई राज्यों में विधानसभा का अपना बजट होता है। ऐसी स्थिति में विधानसभा को सरकार पर निर्भर नहीं रहना पड़ता। अधिकांश राज्यों में विधानसभा के अलग बजट प्रावधान करने के मुददे पर चर्चा शुरू हो चुकी है। उनका कहना था कि राष्ट्रमंडल संसदीय संघ में जरूरत के मुताबिक मुद्दों पर चर्चा होती है। सर्व समावेशी विकास समय की जरूरत है। सर्व समावेशी सतत् विकास के लक्ष्यों को हासिल करने के मुद्दे पर राज्यों व संसद में चर्चा होनी चाहिए। विधानसभा के सत्र लंबे कैसे हों, कैसे अधिक सार्थक बनाए जाएं, इस पर चर्चा होनी चाहिए। सुमित्रा महाजन ने कहा कि उन्होंने देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को इस मुद्दे पर पत्र भी लिखा है।

prime article banner

----------

इन मुद्दों पर सोचने की जरूरत

लोकसभा व विधानसभा के चुनाव एक साथ करवाने, आचार संहिता, एक साथ चुनाव करवाने के फायदे व नुकसान तमाम मुद्दों पर सोचने की जरूरत है। सम्मेलन के मकसद से समकालिक चुनाव पर विधानसभा के अध्यक्षों के विचार जानना भी है।

------------

नशा बना बड़ी समस्या

नशे की समस्या व्यापक होती जा रही है। पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर में इसके दुष्परिणाम सामने आए है। सुमित्रा महाजन ने नशाखोरी पर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि कहीं नशे की गिरफ्त में आकर युवा पीढ़ी तो नष्ट न हो जाएगी। इस मसले पर भी गंभीरता से चर्चा की दरकार है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.