Move to Jagran APP

एसटीएफ करेगी माफिया पर चोट

राज्य ब्यूरो, शिमला : ड्रग्स, खनन और वन माफिया के खिलाफ हिमाचल सरकार सख्त हो गई है। सरक

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Jan 2018 07:24 PM (IST)Updated: Wed, 24 Jan 2018 07:24 PM (IST)
एसटीएफ करेगी माफिया पर चोट
एसटीएफ करेगी माफिया पर चोट

राज्य ब्यूरो, शिमला : ड्रग्स, खनन और वन माफिया के खिलाफ हिमाचल सरकार सख्त हो गई है। सरकार के निर्देश पर डीजीपी एसआर मरडी एक्शन में आ गए हैं। उन्होंने तीनों माफियाओं पर कार्रवाई करने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) गठित की है। यह फोर्स सौ दिन के लिए विशेष मुहिम चलाएगी। मुहिम 27 जनवरी से शुरू होगी। हिमाचल में यह एसटीएफ पहली बार गठित की है। मादक पदार्थो की सप्लाई करने वालों पर कार्रवाई करने से जुड़ी एसटीएफ राज्यस्तर पर एसपी नारकोटिक्स के अधीन होगी। हर जिले में एसटीएफ गठित की जाएगी। जिलों में इसके मुखिया डीएसपी या एडिशनल एसपी होंगे। विशेष मुहिम के दौरान संगठित गैंग, एनडीपीएस से संबंधित अपराधों में संलिप्त व्यक्तियों, नशे की बिक्री, खरीद, परिवहन से जुड़े व्यक्तियों पर कड़ी कार्रवाई होगी। गौर रहे कि मंगलवार को ही मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गृह विभाग की समीक्षा बैठक में ऐसे मामलों पर चिंता जताई थी। उन्होंने सजा की कम दर पर भी जवाब मांगा था।

loksabha election banner

डीजीपी को प्रगति रिपोर्ट देंगे एसपी

सभी जिलों की एसटीएफ रोजाना प्रगति रिपोर्ट एसपी नारकोटिक्स को देगी। एसपी डीजीपी को रिपोर्ट देंगे। एसटीएफ जिलों के एसपी, रेज के डीआइजी व आइजी को भी सूचित करेगी।

सूचना देने वालों को ईनाम की घोषणा

डीजीपी एसआर मरडी के मुताबिक आठ किलोग्राम नारकोटिक्स या 1000 कैप्सूल की सूचना देने वालों को दस हजार का ईनाम दिया जाएगा। इसी तरह से सौ ग्राम नारकोटिक्स या 500 कैप्सूल बरामद करने वाले पुलिस अधिकारियों को क्लास वन प्रशंसा प्रमाणपत्र दिया जाएगा। आठ किलोग्राम नारकोक्टिस या 1000 कैप्सूल बरामद करने की सूरत में अधिकारियों, कर्मियों को डीजीपी डिस्क से सम्मानित किया जाएगा।

अवैध खनन और वन माफिया पर होगी चोट

एसटीएफ अवैध खनन और वन माफिया के खिलाफ दैनिक आधार पर राज्यस्तर पर एसपी कानून व्यवस्था को रिपोर्ट करेगी। एसपी यह रिपोर्ट डीजीपी को देंगे। अवैध कटान और अवैध खनन, रेत की सूचना देने वालों को भी सरकार ईनाम देगी। इस मामले में भी 27 जनवरी से विशेष अभियान चलेगा।

यातायात पर दो सप्ताह का विशेष अभियान

डीजीपी ने यातायात नियमों की पालना सुनिश्चित करने के लिए प्रदेश में दो सप्ताह तक विशेष अभियान चलाने के निर्देश दिए हैं। इस संबंध में सभी जिलों के एसपी को 29 जनवरी से अभियान चलाने को कहा है। इस दौरान शराब पीकर और तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों के चालान होंगे। इसकी भी रोजाना रिपोर्ट राज्य पुलिस प्रमुख को आएगी।

एसटीएफ हर जिलों में गठित होगी। यह ड्रग्स, अवैध कटान, खनन से जुड़े मामलों पर कड़ी कार्रवाई करेगी। इस संबंध में डीजीपी ने सख्त निर्देश जारी किए हैं। जिलों में इन टास्क फोर्स की कमान डीएसपी या एएसपी संभालेंगे। इनके अलावा यातायात नियमों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ भी विशेष अभियान चलेगा।

आसिफ जलाल, डीआइजी, साउथ रेंज, शिमला


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.