Move to Jagran APP

बर्फबारी से हिमाचल में कड़ाके की ठंड, लाहुल-स्पीति का संपर्क कटा

हिमाचल में सोमवार से पश्चिमी हवा सक्रिय होने के कारण जनजातीय इलाकों की चोटियों पर बर्फ गिरी।

By Edited By: Published: Mon, 12 Nov 2018 08:03 PM (IST)Updated: Tue, 13 Nov 2018 09:14 AM (IST)
बर्फबारी से हिमाचल में कड़ाके की ठंड, लाहुल-स्पीति का संपर्क कटा
बर्फबारी से हिमाचल में कड़ाके की ठंड, लाहुल-स्पीति का संपर्क कटा

मनाली, जेएनएन। मौसम के बदले तेवरों के कारण ऊंची चोटियों पर हुई बर्फबारी से प्रदेश कड़ाके की ठंड की चपेट में आ गया है। बर्फबारी के कारण लाहुल-स्पीति का संपर्क प्रदेश से कट गया है। चंबा जिला प्रशासन ने भी अलर्ट जारी करते हुए लोगों को दो दिन घरों से बाहर न निकलने की सलाह दी है। प्रदेश में सोमवार को कई क्षेत्रों में कभी बादल तो कभी धूप का सिलसिला पूरा दिन जारी रहा।

loksabha election banner

पश्चिमी हवाएं सक्रिय होने के कारण जनजातीय इलाकों में चोटियों पर बर्फबारी हुई। चंबा जिले के पांगी व भरमौर की चोटियों पर बर्फ गिरी। रोहतांग दर्रे में सोमवार दोपहर बाद से हिमपात शुरू हुआ, जिससे वाहनों की रफ्तार थम गई है। सुबह एचआरटीसी की बस सहित 30 वाहन चालकों ने दर्रा आरपार किया, लेकिन दोपहर बाद कोकसर और गुलाबा से वाहनों को आगे नहीं जाने दिया गया। कोकसर निवासी रतन ने बताया कि सोमवार दोपहर बाद हल्की बर्फबारी शुरू हो गई है।

बारालाचा दर्रे सहित ¨जग¨जगबार, दारचा की पहाड़ियों, मयाड़ घाटी, घेपन पीक, केलंग, कुंजुम जोत, शिला पीक, बढ़ा व छोटा शिंगरी ग्लेशियर व नील कंठ जोत सहित समस्त ऊंची चोटियां बर्फ से ढक गई है। रोहतांग दर्रे सहित राहनीनाला, मढ़ी, धुंधी जोत, पतालसू जोत, इंद्र किला, लदाखी पीक, सेवन सिस्टर पीक, हनुमान टिब्बा मकरबे व शिकरबे की पहाड़ियों, भृगु व दशौहर की पहाड़ियों ने भी बर्फ की चादर ओढ़ ली है। मनाली-लेह मार्ग सहित मनाली-काजा मार्ग पहले ही वाहनों के लिए बंद हैं। अब रोहतांग दर्रे में भी बर्फबारी होने से जिला लाहुल का कुल्लू से संपर्क कट गया है। मनाली एसडीएम रमन घरसंगी ने बताया कि दोपहर बाद बर्फबारी को देखते हुए रोहतांग दर्रा वाहनों के लिए बंद कर दिया है।

प्रदेश में अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री सेल्सियस कम रहा। मौसम विभाग के अनुसार 13 व 14 नवंबर को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। चंबा जिले में मौसम विभाग ने अलर्ट जारी कर दो दिन बिना जरूरी काम के घर से बाहर न निकलने की अपील की है। मौसम विज्ञान विभाग द्वारा जारी एडवाइजरी के मद्देनजर जिला प्रशासन ने लोगों को सावधान रहने को कहा है।

रोहतांग बहाल नहीं करेगा बीआरओ रोहतांग दर्रे में बर्फबारी शुरू होने के बाद अब बीआरओ रोहतांग को बहाल नहीं करेगा। रोहतांग अब अगले साल ही बहाल होगा। बीआरओ ने इसकी जानकारी पहले ही लाहुल स्पीति प्रशासन को दी है।

 कोकसर व मढ़ी में रेस्क्यू पोस्ट रोहतांग दर्रे में पैदल राहगीरों की मदद के लिए लाहुल-स्पीति प्रशासन ने कोकसर और मढ़ी में रेस्क्यू पोस्ट स्थापित कर दी हैं। रेस्क्यू पोस्ट प्रभारी पवन कुमार ने बताया कि कोकसर रेस्क्यू पोस्ट वाले लाहुल की ओर से कोकसर से रोहतांग, जबकि मढ़ी पोस्ट वाले रोहतांग से मढ़ी तक पैदल राहगीरों की मदद करेंगे।

कहां कितना रहा तापमान

स्थान     न्यूनतम     अधिकतम

शिमला,    10.7     17.5

सुंदरनगर, 5.8     19.4

भुंतर,       5.2,     18.0

कल्पा,       1.2,  10.6

धर्मशाला,  9.6   18.8

ऊना,      10.0,  25.2

मंडी,       5.2,    21.8

नाहन,      9.8,  22.3

केलंग,      3.0,    5.4

सोलन,      6.8,    22.5

मनाली,     2.4,     13.6

चंबा,         8.8,     19.3 (तापमान डिग्री सेल्सियस में)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.