Move to Jagran APP

शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

राजधानी शिमला सहित जिला के ऊपरी क्षेत्रों में सोमवार को सीजन की

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 07:35 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 07:35 PM (IST)
शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त
शिमला में सीजन की पहली बर्फबारी, जनजीवन अस्त-व्यस्त

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला सहित जिला के ऊपरी क्षेत्रों में सोमवार को सीजन की पहली बर्फबारी हुई। ऊपरी शिमला में रविवार रात को ही बर्फबारी होना शुरू हो गई थी। कुछ देर के लिए मौसम साफ रहा और सुबह फिर बर्फबारी शुरू हो गई। राजधानी शिमला में दोपहर 11:30 बजे पहले बारिश हुई। दोपहर डेढ़ बजे के करीब रिज, जाखू, संजौली में बर्फ के हल्के फाहे गिरे। दोपहर तीन बजे के बाद बर्फबारी शुरू हो गई। अचानक हुई बर्फबारी से जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। बर्फबारी से पूरा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है।

loksabha election banner

ऊपरी शिमला को जाने वाली यात्रियों को भी परेशानी झेलनी पड़ रही है। बर्फबारी के कारण हिमाचल प्रदेश पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) सहित निजी बसों के 100 रूट बंद पड़े हुए हैं। एचआरटीसी की 30 बसें बर्फबारी में फंसी हुई हैं। नारकंडा, सहित अन्य स्थानों पर अच्छी बर्फबारी हुई। कुफरी में दोपहर बाद मार्ग पूरी तरह बहाल कर दिया गया था। नारकंडा के पास सड़क को छोटे वाहनों के लिए बंद हो गई थी। चौपाल के लिए खिड़की नामक स्थान पर मार्ग पूरी तरह बंद हो गया था। जिले के ग्रामीण और दूरदराज की सड़कें बंद पड़ी हुई हैं। शिमला से इस रूट पर भी कोई बस नहीं भेजी गई है। खड़ापत्थर के पास सुबह एक घंटे के लिए यातायात खुला था, लेकिन वाहनों के स्किड होने से यहां पर लगातार जाम की स्थिति बनी हुई है। देर शाम को यह भी बंद हो गया। निगम ने चालकों को निर्देश दिए हैं कि सड़क पर बर्फ जमी होने के कारण कोई रिस्क न लें।

बालूगंज में फंसी गाड़ियां, लगा लंबा जाम

ऊपरी शिमला के लिए जाने वाली बसें जहां जगह-जगह फंसी हुई थी, वहीं निचले हिमाचल व जिला के ग्रामीण क्षेत्रों को जाने वाली बसों की आवाजाही भी खासी प्रभावित हुई। बालूगंज में बर्फबारी के कारण सड़क दोपहर बाद बंद हो गई। इस कारण काफी लंबा जाम लग गया। पुलिस की टीम को यातायात बहाल करवाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ी। डीएसपी हेडक्वार्टर कमल वर्मा ने कहा है कि ऊपरी शिमला को सुबह के समय सड़कों पर काफी ज्यादा फीसलन है। गाड़ी चलाते वक्त पूरी सावधानी बरतें।

रोहडू, चौपाल और नेरवा जाने वाले परेशान

बारिश व बर्फबारी के कारण ऊपरी शिमला के रोहडू व चौपाल और नेरवा पर मार्ग बंद हो गए। इन क्षेत्रों के करीब 40 के करीब रूट प्रभावित हुए। निगम ने रोहडू को आइएसबीटी से बसें भेजी, लेकिन खड़ापत्थर में बर्फबारी अधिक होने के कारण बसें लौट आई और रोहडू नहीं पहुंच पाई। वहीं चौपाल रूट पर भी निगम के तीन नंबर से दो बसें भेजी। ये बसें भी वापिस आ गई। सुबह कुफरी, नारकंडा में हुए ताजा हिमपात से ठियोग के आसपास के क्षेत्रों की बस सेवा प्रभावित रही। शिमला में बारिश के कारण बढ़ी ठंड से बाजार सुनसान रहे।

कुफरी से ढली तक लगा जाम

बर्फबारी के कारण सड़कों पर काफी ज्यादा फिसलन थी। जगह-जगह वाहन स्किड हो रहे थे। ढली से कुफरी तक दोनों तरफ लंबा जाम लगा रहा। गाड़ियों का जमावड़ा लगा है। कुफरी और इसके आसपास ट्रैफिक जाम लग रहा है। सड़कों पर बर्फ जमी होने के कारण गाड़ियों की रफ्तार कम हो गई है। सैलानियों के वाहनों के कारण भी यहां ट्रैफिक सुचारू रूप से नहीं चल रहा। दिन के समय भी यहां पर लंबा ट्रैफिक जाम लगा रहा। ढली से लेकर कुफरी तक वाहनों की लाइनें लगी रहीं। इसके चलते ऊपरी शिमला की ओर जाने वाली बसों और गाड़ियों में देर शाम को यात्री फंस गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.