Move to Jagran APP

युवाओं का कौशल विकास सर्वोच्च प्राथमिकता : जयराम

र सोमवार को शिमला के पीटरहॉफ में कौशल विकास निगम द्वारा आयोजित हिम कौशल उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। बतौर मुख्यतिथि पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के युवाओं का कौशल विकास करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। प्रदेश में कई बड़े औद्योगिक घरानों ने निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। इससे प्रदेश के युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Jul 2019 09:51 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jul 2019 09:51 PM (IST)
युवाओं का कौशल विकास
सर्वोच्च प्राथमिकता : जयराम
युवाओं का कौशल विकास सर्वोच्च प्राथमिकता : जयराम

राज्य ब्यूरो, शिमला : विश्व युवा कौशल दिवस पर शिमला के पीटरहॉफ में कौशल विकास निगम द्वारा हिम कौशल उत्सव का आयोजन किया गया। बतौर मुख्यातिथि पहुंचे मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि हिमाचल के युवाओं का कौशल विकास करना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हिमाचल में कई बड़े औद्योगिक घरानों ने निवेश करने की इच्छा व्यक्त की है। इससे युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त होंगे।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि देश में मात्र पांच फीसद कामकाजी जनसंख्या ही विधिवत प्रशिक्षित है। जर्मनी में 75 फीसद, जापान में 80 फीसद व दक्षिण कोरिया जैसे देशों में 96 फीसद कामकाजी जनसंख्या प्रशिक्षित है। उद्योगों की मांग को देखते हुए प्रदेश के युवाओं को बड़े पैमाने पर प्रशिक्षण प्रदान करने की आवश्यकता है। वहीं, उद्योग एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री बिक्रम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के युवा अपने परिश्रम और समर्पण की भावना से कार्य करने के लिए जाने जाते हैं। इसलिए उद्योगपति उन्हें रोजगार देने के इच्छुक रहते हैं। इस दौरान एशियन विकास बैंक के सामाजिक क्षेत्र के विशेषज्ञ फुक यन चौंग, बर्ड ग्रुप नॉर्थ के हेड मेजर दक्ष नाकरा, फोकल स्किल डेवलपमेंट लिमेटिड के सीईओ प्रवीण बंसल, रेडिसन होटल के उपाध्यक्ष (एचआर) विजया दत्ता, बिग बाजार चंडीगढ़ के एचआर हेड विजय ढींगरा तथा माइक्रोटेक के उपाध्यक्ष (एचआर) प्रदीप सरपल ने अनुभव साझा किए। इनमें हुआ एमओयू

हिम कौशल उत्सव के दौरान प्रदेश कौशल विकास निगम तथा केंद्रीय प्लास्टिक इंजीनियरिग संस्थान, राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। प्रदेश के युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान करने के उद्देश्य से छह अन्य कंपनियों के साथ भी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। हिम कौशल उत्सव में विभिन्न संस्थानों के लगभग 600 विद्यार्थियों ने भाग लिया। मुख्यमंत्री ने सम्मानित किए विद्यार्थी

मुख्यमंत्री ने प्रदेश के युवाओं की सुविधा के लिए मोबाइल आधारित एप का भी शुभारंभ किया। उन्होंने प्रेरक बुकलेट का विमोचन कर कौशल प्रदाता व विद्यार्थियों को सम्मानित भी किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.