Move to Jagran APP

शिक्षा नियामक आयोग के खिलाफ अब नियमित जांच

निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष केके कटोच के खिलाफ सरकार ने अब नियमित जांच बैठा दी है। सूत्रों के अनुसार वीरवार को सरकार ने प्रधान सचिव विधि को जांच अधिकारी लगाया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Nov 2019 08:46 PM (IST)Updated: Fri, 22 Nov 2019 06:16 AM (IST)
शिक्षा नियामक आयोग के खिलाफ अब नियमित जांच
शिक्षा नियामक आयोग के खिलाफ अब नियमित जांच

राज्य ब्यूरो, शिमला : निजी शिक्षण संस्थान नियामक आयोग के अध्यक्ष केके कटोच के खिलाफ सरकार ने नियमित जांच बैठा दी है। सूत्रों के अनुसार वीरवार को सरकार ने प्रधान सचिव विधि को जांच अधिकारी लगाया है। वहीं शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक हितेश आजाद प्रजेंटिंग ऑफिसर होंगे। इस संबंध में आदेश जारी किए गए हैं। अब कटोच दागी अधिकारी की सूची (ओडीआइ) में भी शामिल हो सकते हैं। जांच में अगर आरोप सही पाए गए तो वह न केवल चार्जशीट होंगे बल्कि निलंबित भी हो सकेंगे।

loksabha election banner

विभागीय जांच में उन पर लगे आरोप सही साबित हो चुके हैं। यह जांच प्रारंभिक शिक्षा के संयुक्त निदेशक हितेश आजाद ने की थी। इसके बाद भी कटोच ने कर्मचारियों का उत्पीड़न जारी रखा। कई को नौकरी से निकला तो कुछ को चार्जशीट किया। सरकार ने उच्चतर शिक्षा निदेशक डॉ. अमरजीत सिंह को अनुशासनात्मक अथॉरिटी घोषित किया। उन्होंने निलंबित कर्मचारियों को बहाल किया, लेकिन कटोच ने सरकार के आदेश मानने से ही इन्कार कर दिया। पद के दुरुपयोग का है आरोप

आरोप है कि आयोग अध्यक्ष ने अपने पद का दुरुपयोग किया है। सरकारी वाहनों का भी दुरुपयोग हुआ है। कार्यालय की फर्नीचर जैसी संपत्ति को अपने आवास में पहुंचाया है। जांच रिपोर्ट के आधार पर प्रधान सचिव शिक्षा केके पंत ने कटोच को मेमोरेंडम जारी दस दिन के अंदर जवाब मांगा था। इसमें कहा था कि क्यों न आपके खिलाफ अनुशासनात्मक प्रोसिडिग (कार्यवाही) आरंभ की जाए? आयोग के कर्मचारियों ने अध्यक्ष पर दु‌र्व्यवहार करने, सरकारी वाहनों सहित पद के दुरुपयोग के आरोप लगाए गए थे। सरकार ने पिछले साल 19 सितंबर और इस वर्ष 20 जुलाई को आरोपों की जांच करने के आदेश जारी किए। विवादों में रहे हैं कटोच

कटोच पहले पालमपुर कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति भी रहे हैं। तब उनका कार्यकाल विवादों से भरा रहा है। उन पर वित्तीय अनियमितताएं बरतने, यौन उत्पीड़न जैसे गंभीर आरोप लग चुके हैं। अभी इसमें उन्हें क्लीन चिट नहीं मिली है कि वह एक और विवाद में फंस गए हैं। हाल ही में छात्र संगठन एबीवीपी ने उनके कार्यालय का घेराव किया। आरोप है कि अध्यक्ष ने मीडिया कर्मी के साथ भी दु‌र्व्यवहार किया है। इसकी शिकायत शिक्षा मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.