संवाद सहयोगी, रामपुर बुशहर : विश्व रक्तदाता दिवस पर 14 जून को रक्तदान सेवा परिवार सोसायटी व उपमंडल रेडक्रास इकाई रामपुर रक्तदान शिविर लगाएगी। यह आयोजन पीडब्ल्यूडी पार्क में सुबह सुबह 10 बजे से दोपहर बाद चार बजे तक किया जा रहा है। यदि मौसम खराब रहने जैसी कोई स्थिति उत्पन्न होती है तो शिविर का आयोजन टिका बुशहर सदन में किया जाएगा।

रामपुर उपमंडल में बीते तीन वर्षो में रक्तदान सेवा परिवार 23 रक्तदान शिविर आयोजित कर चुका है। सोसायटी के रक्तसेवकों की ओर से खनेरी अस्पताल के अलावा इंदिरा गांधी मेडिकल कालेज (आइजीएमसी) शिमला में किसी भी समय रक्त की कमी को पूरा करने का हरसंभव प्रयास किया जाता है। मौजूदा समय में चार सौ से ज्यादा रक्तसेवक इस पुनीत कार्य में लगे हुए हैं। खनेरी अस्पताल से किसी भी मरीज को अब रक्त की कमी के कारण शिमला या अन्य जगह नहीं जाना पड़ता है। आपात स्थिति में 15 से 20 मिनट के अंतराल में रक्त का प्रबंध किया जा रहा है। सोयायटी के रक्तसेवक रक्तदान के लिए हमेशा तैयार रहते हैं। खनेरी अस्पताल में रोजाना आपरेशन करने में भी अब चिकित्सकों को किसी दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ता है।

सोसायटी के अध्यक्ष ज्योति लाल सानी ने बताया कि 14 जून को आयोजित किए जा रहे शिविर के लिए तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। कोविड-19 के सभी नियमों का पालन करते हुए शिविर लगाया जाएगा। उन्होंने युवाओं सहित अन्य लोगों से रक्तदान शिविर में हिस्सा लेने की अपील की है। रक्तदान कर हम किसी का जीवन बचा सकते हैं, इसलिए इससे बड़ा कोई पुण्य नहीं होता है।

Edited By: Jagran