Move to Jagran APP

हिमाचल में 844 करोड़ से बनेंगी सड़कें व पुल

हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत 844 करोड से सडकें और पुल बानएगी।

By JagranEdited By: Published: Mon, 19 Nov 2018 10:29 PM (IST)Updated: Mon, 19 Nov 2018 10:29 PM (IST)
हिमाचल में 844 करोड़
से बनेंगी सड़कें व पुल
हिमाचल में 844 करोड़ से बनेंगी सड़कें व पुल

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल प्रदेश में प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के तहत अगले वित्त वर्ष में 844 करोड़ रुपये से सड़कों व पुलों का निर्माण होगा। इसके लिए लोक निर्माण विभाग ने योजनाओं का अंतिम खाका तैयार किया है। इनमें करीब 48 प्रोजेक्ट शामिल किए गए हैं।

loksabha election banner

विभाग ने प्रस्तावों को अंतिम रूप प्रदान कर स्वीकृति के लिए केंद्र सरकार को भेजा है। अब तमाम आपत्तियों को दूर किया गया है। ये आपत्तियां प्री इम्पावर्ड कमेटी ने लगाई थीं। बाद में इम्पावर्ड कमेटी ने भी कमोबेश यही रुख कायम किया था। हालांकि इसमें इसे सैद्धांतिक स्वीकृत दे दी थी। अब केंद्र का ग्रामीण विकास मंत्रालय अंतिम स्वीकृति प्रदान करेगा। प्री इम्पावर्ड कमेटी की बैठक 10 अक्टूबर को जबकि इम्पावर्ड कमेटी की बैठक 24 अक्टूबर को हुई। इसमें केंद्र और हिमाचल सरकार के आला अधिकारियों ने भाग लिया। प्रदेश के लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों ने हिमाचल का पक्ष प्रमुखता से रखा। केंद्र ने राज्य के लिए मौजूदा वित्त वर्ष के लिए 2400 किलोमीटर सड़क निर्माण का लक्ष्य रखा है। इसे पूरा करने के लिए विभाग के अधिकारी कसरत कर रहे हैं। बरसात में सड़कों का निर्माण कार्य पूरी तरह से ठप हो गया था। इस साल बारिश में लोक निर्माण विभाग को करीब 900 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। पीएमजीएसवाइ से राज्य के लोगों की तकदीर बदली है। सड़कों का नेटवर्क बिछने से किसानों के उत्पाद बाजार तक पहुंच रहे हैं। लोगों को सड़क सुविधा मिलने से मरीजों को अस्पताल तक पहुंचाने में भी आसानी हो रही है। हालांकि अभी सैकड़ों गांव इस सुविधा में वंचित हैं। पीएमजीएसवाइ योजनाओं के 844 करोड़ रुपये के प्रस्ताव हैं। कमेटियों की आपत्तियों को दूर कर दिया है।

एके अबरोल, चीफ इंजीनियर, पीएमजीएसवाई, लोक निर्माण विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.