Move to Jagran APP

इस राज्य में कल से फिर हाेगी झमाझम बारिश, अधिकांश सड़कें अभी भी बंद

मौसम विभाग ने हिमाचल में कल से फिर से तेज बारिश होने की संभावना जतायी है हालांकि इस राज्य की 588 सड़कें अभी भी बंद पड़ी हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 23 Aug 2019 10:06 AM (IST)Updated: Fri, 23 Aug 2019 10:06 AM (IST)
इस राज्य में कल से फिर हाेगी झमाझम बारिश, अधिकांश सड़कें अभी भी बंद
इस राज्य में कल से फिर हाेगी झमाझम बारिश, अधिकांश सड़कें अभी भी बंद

शिमला, राज्य ब्यूरो। प्रदेश में मानसून के 24 अगस्त से दोबारा सक्रिय होने की संभावना है। 28 अगस्त तक राज्य के अधिकांश क्षेत्रों में बादल खूब बरसेंगे। मौसम विभाग के अनुसार शुक्रवार को दोपहर बाद शिमला जिला सहित कई जिलों में हल्की व मध्यम स्तर पर बारिश हो सकती है। वहीं, प्रदेश में बंद 588 सड़कों को खोलने में अभी दो दिन का समय लगेगा। लोक निर्माण विभाग के कर्मचारी बंद सड़कों को खोलने में लगे हुए हैं।

loksabha election banner

पिछले दिनों राज्यभर में भारी बरसात होने से राज्य में अधिकांश सड़कें बंद हो गई थी। जगह-जगह पहाड़ियां दरकने के कारण यातायात बाधित हुआ था। वीरवार को राज्य आपदा विभाग की ओर से जारी बुलेटिन के मुताबिक 588 सड़कें बंद पड़ी हैं। बंद सड़कों को खोलने में दो दिन का समय लग सकता है। दो दिनों से बारिश थमने से राज्य के अधिकांश स्थानों में तापमान में सुधार हुआ था। मौसम विभाग के निदेशक डॉ. मनमोहन सिंह का कहना है कि अगले चौबीस घंटों के दौरान पुन: मानसून सक्रिय होगा, जिसके चलते प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर बारिश होगी।

 

भूस्खलन से चकनाचूर हुए सपने, इस गांव के सात परिवार भविष्य को लेकर चिंतित

गौरतलब है कि हिमाचल में पिछले सप्ताह मौसम विभाग ने छह जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया था। लोगों को घर पर रहने और नदी-नालों सहित ऊंचे स्थानों की तरफ न जाने की सलाह दी गई थी। सभी नियंत्रण कक्षों को सचेत रहने और हर स्थिति से निपटने के लिए तैयार रहने के आदेश दिए गए थे। दो दिन के रेड अलर्ट में मौसम विभाग ने 115 मिलीमीटर से 150 मिलीमीटर तक बारिश होने की संभावना जताई थी। ऐसे में भूस्खलन की संभावना काफी ज्यादा होती है। लोगों को हिदायत दी गई है कि किसी भी तरह की आपदा हो तो राज्य नियंत्रण कक्ष 1070 और जिला नियंत्रण कक्षों में एसटीडी कोड के साथ 1077 पर तुरंत सूचना दें।

हिमाचल की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.