Move to Jagran APP

पहली से पांचवीं कक्षा के लिए बनेगा प्रश्न बैंक, परीक्षा में मिलेगी मदद

Syllabus of ncert. अगले शैक्षणिक सत्र से पहली से पांचवीं कक्षा के लिए भी एनसीइआरटी का सिलेबस शुरू होगा।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 18 Dec 2018 02:30 PM (IST)Updated: Tue, 18 Dec 2018 02:30 PM (IST)
पहली से पांचवीं कक्षा के लिए बनेगा प्रश्न बैंक, परीक्षा में मिलेगी मदद
पहली से पांचवीं कक्षा के लिए बनेगा प्रश्न बैंक, परीक्षा में मिलेगी मदद

राज्य ब्यूरो, शिमला। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले पहली से पांचवीं कक्षा के लिए प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा। अगले शैक्षणिक सत्र से पहली से पांचवीं कक्षा के लिए भी एनसीइआरटी का सिलेबस शुरू होगा। जिसे देखते हुए समग्र शिक्षा निदेशालय नए सलेबस के आधार पर पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए प्रश्न बैंक तैयार करेगा। विद्यार्थियों को गुणात्मक शिक्षा देने के लिए सरकार ने पहली से जमा दो कक्षा तक के लिए प्रश्न बैंक बनाने का फैसला लिया है।

loksabha election banner

प्रश्न बैंक की मदद से स्कूली विद्यार्थियों का ज्ञान बढ़ाया जाएगा। छठी से आठवीं कक्षा तक के लिए समग्र शिक्षा निदेशालय ने प्रश्न बैंक तैयार कर दिया है और उसे ऑनलाइन भी अपलोड कर दिया है, लेकिन पहली से पांचवीं कक्षा तक सलेबस के बदलाव होनेे के चलते का प्रश्न बैंक तैयार नहीं किया गया था। सरकार का तर्क है कि इस प्रक्रिया से विद्यार्थियों को सवालों को समझने में आसानी होगी।

वार्षिक परीक्षा में मिलेगी मदद

वार्षिक परीक्षा के दौरान इससे मदद भी मिलेगी। प्रदेश में शैक्षणिक सत्र 2019-20 से पहली से पांचवीं कक्षा तक एनसीईआरटी का सिलेबस शुरू होने जा रहा है। अभी एससीईआरटी से तैयार सिलेबस पांचवीं तक पढ़ाया जा रहा है। नए साल से पहली से बारहवीं कक्षा तक एनसीईआरटी की किताबों से पढ़ाई कराई जाएगी। हर माह स्कूलों में पढ़ाए गए सिलेबस के आधार पर सवाल भेजे जाएंगे। शिक्षा विभाग के मुताबिक, इस नई व्यवस्था के तहत एक नंबर से लेकर बीस नंबर तक के सवाल विद्यार्थियों से पूछे जाएंगे। इस प्रक्रिया से विद्यार्थियों को पढ़ने और समझने में आसानी होगी। साथ ही, शिक्षकों के पास भी पढ़ाने के लिए अतिरिक्त सामग्री उपलब्ध होगा

हर विषय का तैयार होगा प्रश्न बैंक

प्रश्न बैंक हर विषय का अलग से तैयार किया जाएगा। इसे ऑनलाइन करने के अलावा इसकी किताबें छपवा कर उसे स्कूलों को मुहैया करवाया जाएगा। हर विषय के प्रश्न बैंक की एक-एक किताब दी जाएगी। समग्र शिक्षा निदेशालय का मानना है कि पुस्तक से पढ़ाने में अधिक आसान होगा। प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करवाने वाले निजी शिक्षण संस्थान भी इसी तरीके से पढ़ाई करवाते हैं।

अगले शैक्षणिक सत्र से पहली से पाचवीं कक्षा तक एनसीईआरटी का सिलेबस लागू हो रहा है। समग्र शिक्षा निदेशालय अब पहली से पांचवीं कक्षा तक के लिए भी प्रश्न बैंक तैयार किया जाएगा। इसकी कवायद शुरू कर दी है।

-आशीष कोहली, राज्य परियोजना निदेशक, समग्र शिक्षा निदेशालय।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.