Move to Jagran APP

अब एआइआइबी के सहयोग से लहलहाएंगी फसलें

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल में अब एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआइआइबी) से खेती लह

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:06 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:06 PM (IST)
अब एआइआइबी के सहयोग से लहलहाएंगी फसलें
अब एआइआइबी के सहयोग से लहलहाएंगी फसलें

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल में अब एशियन इंफ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआइआइबी) से खेती लहलहाएगी। एआइआइबी ने हिमाचल में सिंचाई योजनाओं के लिए 2250 करोड़ के प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी है। लेकिन कुछ शर्ते लगाई हैं। ग्राउंड वाटर उपयोग करने के लिए फंड नहीं देगा। अब राज्य का सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य महकमा संशोधित प्रोजेक्ट तैयार करेगा। इसमें ट्यूबवेल को बाहर किया जाएगा। इसका प्रस्ताव करीब 4500 करोड़ का होगा।

loksabha election banner

-----------

केवल सतही पानी पर होगा ध्यान

नए प्रोजेक्ट में सरफेस वाटर यानी सतही पानी पर फोकस होगा। इस पानी को सिंचाई के लिए किसानों के खेतों में पहुंचाया जाएगा। जिन क्षेत्रों में भूमि बंजर है, वहां भी सिंचाई की सुविधा से फसल लहलहा सकेगी। इससे किसानों की आमदनी में भी बढ़ोतरी होगी।

-----------

मंत्री का भी यह ड्रीम प्रोजेक्ट

आइपीएच मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर का सिंचाई प्रोजेक्ट भी ड्रीम प्रोजेक्ट है। पहले वह इसी विभाग के लिए जल संरक्षण से जुड़े 4751 करोड़ का बड़ा प्रोजेक्ट स्वीकृत करवा चुके हैं। इसकी एशियन डेवेल्पमेंट (एडीबी) फंडिंग करेगा। इसके अलावा 2000 से पहले की पेयजल योजनाओं के जीर्णोद्धार के लिए 798 करोड़ का प्रोजेक्ट स्वीकृत करवाया। अब यह धरातल पर उतरेगा।

-----------

आइपीएच विभाग सिंचाई के बड़े प्रोजेक्ट का प्रस्ताव तैयार करेगा। एआइआइबी फंडिंग के लिए तैयार है। हमारे प्रोजेक्ट को सैद्धांतिक स्वीकृति दे दी, लेकिन ट्यूबवेल नहीं लगा पाएंगे। हम नया प्रोजेक्ट तैयार करेंगे। यह बात सही है कि विश्व बैंक, एडीबी अब फंडिंग नहीं देगा। ये कई प्रोजेक्ट दे चुके हैं।

-महेंद्र सिंह ठाकुर, आइपीएच मंत्री।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.