Move to Jagran APP

निजी बसों के भरोसे आज न निकलें घर से

हिमाचल के निजी बस ऑपरेटर्स मांगों के समर्थन में सोमवार से हड़ताल पर रहेंगे लिहाजा आज से निजी बसों के भरोसे न रहें।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 Sep 2018 07:38 PM (IST)Updated: Sun, 09 Sep 2018 07:38 PM (IST)
निजी बसों के भरोसे आज न निकलें घर से
निजी बसों के भरोसे आज न निकलें घर से

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल के निजी बस ऑपरेटर्स मांगों के समर्थन में सोमवार से हड़ताल पर रहेंगे। रविवार रात 12 बजे से ही निजी बसों की सेवाएं बंद हो गई। लिहाजा सोमवार को कहीं जाने का कार्यक्रम हो तो निजी बसों का इंतजार न करें। प्रदेश में करीब 3200 बसों के पहिये जाम रहेंगे, इससे करीब चार हजार रूट सौ फीस प्रभावित हैं। निजी बस ऑपरेटरों के अनिश्चितकालीन हड़ताल पर चले जाने से हिमाचल की परिवहन व्यवस्था आज से चरमरा जाएगी। हालांकि इससे निपटने के लिए एचआरटीसी ने अतिरिक्त बसें चलाने के दावा तो किया है। हजारों रूटों पर निजी बसें न चलने से लोगों को परेशानी झेलनी पड़ेगी। खासकर ग्रामीण क्षेत्रों की परिवहन व्यवस्था ज्यादा बिगड़ेगी, क्योंकि इन बसों के साठ फीसद रूट इन्हीं इलाकों से होकर गुजरते हैं। 40 फीसद बसें नेशनल, स्टेट हाइवे के रूट से गुजरती हैं। ऐसे में शहरी क्षेत्रों, कस्बों में भी हड़ताल का प्रभाव दिखना तय है।

loksabha election banner

इससे प्रतिदिन निजी बस ऑपरेटरों को एक करोड़ 28 लाख का नुकसान होगा। इसके अलावा पेट्रोल पंपों की लाखों की कमाई घटेगी।

------------------

6400 चालाक, परिचालक सड़क पर हड़ताल के कारण 6400 चालक, परिचालक सड़क पर उतरेंगे। लेकिन पहले दिन ऑपरेटरों का शांतिपूर्ण तरीके से ही साथ देंगे। बिना रूट से टैक्सी से सवारियों को नहीं ढोने देंगे। इससे दोनों में टकराव की नौबत आ सकती है।

-----------------

प्रमुख मांगें

-सामान्य बसों के किराये में पचास फीस की बढ़ोतरी

-ग्रीन टैक्स तत्काल बंद किया जाए

-एचआरटीसी रियायती कार्ड, अन्य रियायती सुविधाएं बंद करें

-टैक्स परमिट हस्तांतरण की शक्तियां आरटीओ को दी जाएं

-हस्तांतरण फीस बंद की जाए

-सीटों की क्षमता घटाने, बढ़ाने की शक्तियां परिवहन निदेशक को दी जाएं

--------------

सचिवालय के बाहर होगा आमरण अनशन हिमाचल प्रदेश निजी बस ऑपरेटर यूनियन के प्रदेशाध्यक्ष राजेश पराशर और महासचिव रमेश कमल ने कहा कि अगर सरकार ने मांगें नहीं मानती है तो वे राज्य सचिवालय के बाहर आमरण अनशन कर देंगे। इस दौरान आत्मदाह जैसा कठोर कदम किसी ने उठाया तो इसकी जिम्मेवारी सरकार की होगी। उन्होंने कहा कि हड़ताल गैर राजनीतिक और शांतिपूर्ण होगी।

----------------

हड़ताल से निपटने के लिए एचआरटीसी ने अढ़ाई सौ से तीन सौ अतिरिक्त बसों का इंतजाम किया गया है। निगम के पास 3150 बसें हैं। इनमें से 2778 बसें रोजाना रूटों पर चलती हैं। सोमवार सुबह से इनकी संख्या तीन हजार से अधिक हो जाएगी। रात्रि को सेवाएं देने वाली बसों को भी दिन में चलाएंगे। अवकाश पर चल रहे स्टाफ को वापस बुला लिया है। सभी आरएम, डीएम को अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं।

-एचके गुप्ता, मुख्य महाप्रबंधक, एचआरटीसी

-------------

चंबा में नहीं होगी हड़ताल

संवाद सहयोगी, चंबा : निजी बस ऑपरेटर यूनियन चंबा ने सोमवार 10 सितंबर को होने वाली हड़ताल को स्थगित कर दिया है। यूनियन ने विधानसभा उपाध्यक्ष हंसराज व सदर विधायक पवन नैय्यर के आश्वासन के बाद हड़ताल स्थगित कर दी है। यूनियन को आश्वासन दिया गया है कि मांगों को 10 दिन के अंदर हल कर दिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.