जागरण संवाददाता, शिमला : यदि सोमवार को शिमला शहर में कोई काम है तो दो घटे पहले निकलें। प्रदेश सहित शिमला जिला में सोमवार को कोई भी निजी बस नहीं चलेगी। निजी बस ऑपरेटरों ने मांगों के समर्थन में हड़ताल का ऐलान किया है। जिला में करीब 300 निजी बसें नहीं चलेंगी। इस कारण लोगों को परेशानी झेलनी पड़ सकती है। सबसे अधिक दिक्कत ऐसे ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को झेलनी पड़ सकती है, जहां पर केवल निजी परिवहन पर ही लोग निर्भर हैं। ऐसे में सप्ताह का पहला दिन होने के कारण स्कूली बच्चों और कार्यालय जाने वाले कर्मचारियों को मुश्किलें झेलनी पड़ेंगी।

हड़ताल के कारण शिमला शहर में भी जनता को परेशानी होगी। शहर में परिवहन निगम की बसों में भीड़ अधिक रहेगी। कुछ रूट तो ऐसे भी हैं, जहां पर निगम की बसें चलती ही नहीं हैं। ऐसे में उन स्थानों पर लोगों को पैदल ही कई किलोमीटर सफर तय करना होगा।

-------

180 बस रूट होंगे प्रभावित

जिला शिमला में निजी बस ऑपरेटरों की हड़ताल से 180 बस रूट प्रभावित रहेंगे। निजी बस ऑपरेटर यूनियन ने जिला के सभी ग्रामीण रूटों पर निजी बस सेवा ठप रहने का दावा किया है। निजी बस ऑपरेटर यूनियन न्यूनतम किराये में बढ़ोतरी सहित सरकारी बसों में प्रदान की जा रही रियायतों को बंद करने और डीजल में सबसिडी देने की माग उठा रही है। यूनियन के पदाधिकारियों का आरोप है कि उन्होंने ये मांगें पहले भी सरकार के समक्ष रखी थीं, मगर अभी तक उन्हें आश्वासन के सिवाय कुछ नहीं मिला है। हालाकि भाजपा सरकार ने सत्ता में आने के बाद उक्त मागों को शीघ्र पूरा करने का आश्वासन दिया था, मगर उनको हर बार ठगा गया है। अब निजी बस ऑपरेटर किसी तरह के बहकावे में नहीं आएंगे। तब तक संघर्ष जारी रहेगा जब तक उनकी मांगें पूरी नहीं हो जाती हैं।

------

मांगें नहीं मानीं तो करेंगे आमरण अनशन

हिमाचल प्राइवेट बस ऑपरेटर यूनियन ने साफ कर दिया है कि अगर उनकी मांगें जल्द पूरी नहीं की गई तो वे अनिश्चितकालीन हड़ताल को आमरण अनशन में तबदील कर देंगे। ऑपरेटर आमरण अनशन सचिवालय के बाहर करेंगे।

-------

शिमला में बाजार रहेंगे बंद

निजी बस ऑपरेटरों की हड़ताल के कारण शिमला शहर के सभी बाजार सुबह 10 बजे से 12 बजे तक बंद रहेंगे। व्यापार मंडल शिमला के अध्यक्ष इंद्र जीत सिंह ने कहा कि व्यापारियों की सुरक्षा के मद्देनजर बाजार को बंद रखने का निर्णय लिया है। बाजार के किसी व्यापारी के साथ कोई अनहोनी घटना न घटे इसके लिए सुबह से 12 बजे तक बाजार बंद रहेंगे।

------

शिमला में आठ फीसद अतिरिक्त बसें चलाई जाएंगी। जिसके लिए छुट्टी पर गए स्टाफ को भी बुलाया गया है। इसके अलावा शिमला ग्रामीण क्षेत्रों में कम सवारियों वाले रूटों को क्लब किया जाएगा, जिससे व्यवस्था बनाई जा सके।

-एचके गुप्ता, मुख्य महा प्रबंधक पथ परिवहन निगम।

-------

शिमला में बस ऑपरेटरों की हड़ताल के मद्देनजर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। जगह-जगह पुलिस बल तैनात किया जाएगा। जिला में अतिरिक्त निगम की बसें चलाई जाएंगी, जिससे समस्या को कम किया जा सके।

-अमित कश्यप, उपायुक्त।

Posted By: Jagran