Move to Jagran APP

कुफरी सह्यादरी नेमेटोड को मात, टूटेगा रिकार्ड

लाहौल को छोड़ हिमाचल के बाकी स्थानों पर आलू में नेमेटोड पाए जाने के कारण आलू बीज पर केंद्र सरकार ने रोक के बीच केंद्रीय आलू अनसुंधान केंद्र शिमला ने आलू की नई किस्म कुफरी सह्यादरी को तैयार किया है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 19 Nov 2019 06:14 PM (IST)Updated: Tue, 19 Nov 2019 08:27 PM (IST)
कुफरी सह्यादरी  नेमेटोड को मात, टूटेगा रिकार्ड
कुफरी सह्यादरी नेमेटोड को मात, टूटेगा रिकार्ड

यादवेन्द्र शर्मा, शिमला

loksabha election banner

लाहौल को छोड़ हिमाचल के बाकी स्थानों पर आलू में नेमेटोड पाए जाने से इसके उत्पादन पर विपरीत प्रभाव पड़ता है। इस कारण आलू बीज पर केंद्र सरकार ने रोक तक लगा दी थी। इसे देख केंद्रीय आलू अनसुंधान केंद्र (सीपीआरआइ) शिमला ने इसकी नई किस्म कुफरी सह्यादरी तैयार की है। इस नई किस्म पर नेमेटोड का असर नहीं होगा। अभी तक आलू की जो किस्में इजाद गई है उनमें से यह सबसे अधिक पैदावार देगी। कुफरी सह्यादरी आलू की किस्म कुफरी ज्योति और कुफरी स्वर्ण का स्थान लेगी।

हिमाचल में आलू की तीन फसलें ली जाती हैं। बसंत, ग्रीष्म और पतझड़ यानी अप्रैल, सितंबर और तीसरी दिसंबर-जनवरी में आलू की बुआई होती है। खरीफ की फसल में नेमेटोड पाया गया था। नेमेटोड पर किए शोध में अनुसंधान केंद्रों और 13 आलू बीज उत्पादन फार्मो सहित किसानों की बीज फार्मो से आलू के सैंपल लिए, जिसमें नेमेटोड पाया गया और बालू बीज पर रोक लगाई थी।

कुफरी सह्यादरी व अन्य किस्मों का उत्पादन (टन प्रति हेक्टेयर)

आलू की किस्में,बसंत,ग्रीष्म,पतझड़

कुफरी सह्यादरी,47.55,30.34,18.89

कुफरी नीलकमल,31.26,26.68,9.22

कुफरी स्वर्णा,30.13,19.22,9.72

कुफरी ज्योति,19.33,18.29,9.41 क्या है नेमेटोड

नेमेटोड यानी सूत्रकृमि जिसे माइक्रोस्कोप की मदद से ही देखा जाता है। यह आलू के लिए सबसे बड़ा खतरा है। एक मादा सूत्रकृमि 350 तक अंडे देती है। ऐसे में इनकी संख्या बहुत जल्दी करोड़ों में हो जाती है। इसकी पुट्टी सुनहरी पीले रंग की होती है और यह आलू की जड़ों को प्रभावित करती है। नेमेटोड से ग्रसित आलू को खाने से इसका स्वास्थ्य पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। लेकिन उत्पादन गिरता जाता है और बाद में बंद भी हो जाता है। नेमेटोड का उपचार

-जिस खेत में पहले आलू लगे हैं उसमें दो से तीन वर्ष तक आलू न लगाएं।

-फसल चक्र यानी बदल-बदल कर फसलें लगाएं।

-मिट्टी की जांच करवाएं और उसका उपचार करें।

-आलू बीज को पूरी तरह से धो लें, ताकि मिट्टी बिल्कुल भी न रहे।

-संभव हो तो नेमेटोड से ग्रसित खेत को 24 घंटे के लिए पानी से भरा हुआ रखें।

कुफरी सह्यादरी की विशेषता

-आलू का बाहरी हिस्सा यानी छिलका सफेद और अंदर पीला रंग होता है।

-ज्यादा दिन तक बिना कोल्ड स्टोर के रखा जा सकता है।

-लेट ब्लाइट बीमारी के लिए रोग प्रतिरोधी किस्म है। --------------

आलू की कुफरी सह्यादरी नई किस्म तैयार की गई है। कई वर्ष के प्रयासों का परिणाम है यह नेमेटोड के लिए प्रतिरोधी और ज्यादा उत्पादन देने वाली किस्म है। इससे किसान को फायदा होगा और आलू को काफी समय तक सुरक्षित रखा जा सकेगा।

-डॉ. एसके चक्रबर्ती, निदेशक सीपीआरआइ शिमला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.