जागरण संवाददाता, शिमला : शादियों में उमड़ने वाली भीड़ पर अंकुश लगाने के लिए शिमला पुलिस सख्त हो गई है। पुलिस ने शनिवार देर रात ठियोग थाना के तहत पड़ने वाले फागू में शादी समारोह में दबिश दी। शादी में 50 से ज्यादा लोग इकट्ठा हुए थे। प्रशासन ने केवल 20 लोगों को ही शादी में मौजूद रहने के निर्देश दिए थे। शादी समारोह में कोरोना नियमों का पालन न करने पर आयोजक पर पांच हजार रुपये जुर्माना लगाया गया।

इस दौरान शादी में लोगों ने मास्क तो पहने थे, लेकिन सही तरह से नहीं। शारीरिक दूरी के नियमों का भी ध्यान नहीं रखा जा रहा था। पुलिस ने मौके पर ही पांच हजार रुपये का जुर्माना लगाया। इसके साथ आपदा प्रबंधन एक्ट के तहत मामला भी दर्ज कर लिया गया है। पुलिस अभी तक करीब 25 से अधिक शादियों में दबिश दे चुकी है। संबंधित थाने और चौकी प्रभारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे शादी समारोह में जाकर निरीक्षण करें। 677 शादी समारोह की मिली है मंजूरी

जिला प्रशासन के पास करीब 677 आवेदन शादी समारोह की मंजूरी के लिए आए थे। प्रशासन ने सभी को अनुमति देकर उन्हें नियमों का सख्ती से पालन करने की हिदायत दी थी। उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि 20 से ज्यादा लोग शादी में इकट्ठे नहीं होने चाहिए। इसमें 87 रोहडू, कुमारसैन में दो, शिमला ग्रामीण में 244, शिमला शहरी में 193, चौपाल में 42, ठियोग में 71, रामपुर में 14 लोगों ने शादी समारोह करवाने के लिए प्रशासन से अनुमति मांगी थी। शादी समारोह में ज्यादा भीड़ इकट्ठी न हो इसके लिए पहले ही हिदायत दी गई है। जो लोग नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं उनके खिलाफ कार्रवाई अमल में लाई जा रही है। लोगों से भी नियमों का पालन करने की अपील की जा रही है।

प्रवीर ठाकुर, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक शिमला।