Move to Jagran APP

Panchayat Election: नवंबर में ही हो सकते हैं पंचायत चुनाव, निर्वाचन विभाग ने शुरू की तैयारी

हिमाचल प्रदेश में पंचायतों व शहरी निकायों के चुनाव तय समय यानी नवंबर में हो सकते हैं।

By Edited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 06:48 PM (IST)Updated: Sun, 28 Jun 2020 09:10 AM (IST)
Panchayat Election: नवंबर में ही हो सकते हैं पंचायत चुनाव, निर्वाचन विभाग ने शुरू की तैयारी
Panchayat Election: नवंबर में ही हो सकते हैं पंचायत चुनाव, निर्वाचन विभाग ने शुरू की तैयारी

शिमला, राज्‍य ब्‍यूरो। हिमाचल प्रदेश में पंचायतों व शहरी निकायों के चुनाव तय समय यानी नवंबर में हो सकते हैं। चुनाव को संविधान के अनुसार समयबद्ध करवाने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस संबंध में प्रदेश के सभी जिला उपायुक्तों को पत्र लिख चुनावों से पूर्व पुनर्सीमांकन व मतदाता सूचियों के नवीनीकरण की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए लिखा है। प्रदेश में 3226 पंचायतें और 54 शहरी निकाय हैं। 20 अगस्त तक शहरी निकायों में पुनर्सीमांकन की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा।

loksabha election banner

प्रदेश में पंचायती राज संस्था के पदाधिकारियों जिला परिषद सदस्य, ब्लॉक समीति के सदस्यों, पंचायत प्रधान, उप प्रधान व वार्ड सदस्यों का कार्यकाल 23 जनवरी को समाप्त हो रहा है, जबकि शहरी निकायों के पदाधिकारियों का कार्यकाल 18 जनवरी को समाप्त हो रहा है। संविधान के तहत इससे पूर्व चुनाव करवाना आवश्यक है और कोरोना काल में संविधान के तहत समयबद्ध चुनाव करवाने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने सारी प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। मतदाता सूचियों के नवीनीकरण के लिए जुलाई में अधिसूचना जारी की जाएगी।

पंचायत व शहरी निकायों के चुनाव करवाने के लिए राज्य चुनाव आयोग ने प्रदेश सरकार के साथ भी बैठक की है और सकारात्मक रुख आने के बाद चुनाव की प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। दिसंबर में होती हैं परीक्षाएं और सर्दियों की दस्तक पंचायत चुनाव प्रदेश के जनजातीय क्षेत्रों में भी होने हैं और यह चुनाव एक साथ होते हैं। ऐसे में दिसंबर में स्कूलों में परीक्षाएं होनी है। दिसंबर में सर्दियों के दस्तक देने के साथ बर्फबारी शुरू हो जाती है। इसलिए मतदान प्रक्रिया प्रभावित न हो इन सबको देखते हुए पंचायतों व शहरी निकायों के चुनाव होंगे।

पंचायतों व शहरी निकायों का कार्यकाल जनवरी में समाप्त हो रहा है। संविधान के अनुसार समय पर चुनाव करवाए जाएंगे। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। -सुरजीत राठौर, सचिव राज्य निर्वाचन विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.