Move to Jagran APP

कोरोना संकट में रूके स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों को मिलेगी गति

नगर निगम शिमला को स्मार्ट सिटी के 450 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों को अब गति देनी होगी। स्मार्ट सिटी के मिशन निदेशक राहुल कपूर ने नगर निगम को आदेश दिए हैं कि कोरोना काल के दौरान जो प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के रूक गए हैं उन्हें गति प्रदान करें और जल्द प्रोजेक्टों पर काम शुरू कर दे। मिशन निदेशक राहुल कपूर ने नगर निगम शिमला के अधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का फीडबैक लिया। कोरोना काल के कारण तीन माह से स्मार्ट सिटी के सभी प्रोजेक्ट रूके हुए हैं। इन प्रोजेक्टों को अब शहर में जल्द शुरू करना होगा और जिससे स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट शहर में दिखने शुरू हो जाए। मिशन निदेशक ने आगामी कार्य योजना के बारे में भी निगम से फीडबैक लिया। किस तरह अब काम शुरू किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 04 Jun 2020 06:38 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 06:38 PM (IST)
कोरोना संकट में रूके स्मार्ट 
सिटी के प्रोजेक्टों को मिलेगी गति
कोरोना संकट में रूके स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्टों को मिलेगी गति

जागरण संवाददाता, शिमला : नगर निगम शिमला को स्मार्ट सिटी के 450 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों को अब गति देनी होगी। स्मार्ट सिटी के मिशन निदेशक राहुल कपूर ने नगर निगम को आदेश दिए हैं कि कोरोना संकट के कारण तीन माह से जो प्रोजेक्ट स्मार्ट सिटी के रूक गए हैं उनका काम शुरू कर दें। राहुल कपूर ने नगर निगम अधिकारियों के साथ वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट का फीडबैक लिया। प्रोजेक्टों को जल्द शुरू करना होगा ताकि स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट शहर में दिखने शुरू हो जाएं। मिशन निदेशक ने आगामी कार्य योजना के बारे में भी फीडबैक लिया। किस तरह अब काम शुरू किए जाएंगे।

loksabha election banner

------------

निगम जल्द टेंडर करेगा अवार्ड

नगर निगम में स्मार्ट सिटी के तहत 450 करोड़ के प्रोजेक्टों पर काम किया जाना है। इसके लिए निगम ने 103 करोड़ रुपये के प्रोजेक्टों के टेंडर अवार्ड कर दिए हैं। अन्य टेंडर को अवार्ड करने की अंतिम तिथि 30 जून तक रखी गई है। कोरोना संकट के कारण अन्य राज्यों से बिल्डर न आने के कारण निगम टेंडर प्रक्रिया पूरी नहीं कर पा रहा था। निगम ने ऑनलाइन टेंडर तो किए लेकिन कंपनियों ने भाग भी लिया। लेकिन टेंडर में भाग लेने वाली कंपनियों ने स्पॉट विजिट की इच्छा जताई थी। लेकिन लॉकडाउन के कारण वह नहीं कर पाए थे। अब लॉकडाउन खुलने के बाद कंपनियां स्पॉट विजिट करेंगी और टेंडर अवार्ड कर दिए जाएंगे।

--------------

130 करोड़ के आठ प्रोजेक्टों को मिली है मंजूरी

स्मार्ट सिटी के तहत 130 करोड़ रुपये के आठ प्रोजेक्ट को प्रदेश सरकार ने मंजूरी दी है। इसके तहत शिमला में स्मार्ट फुटपाथ, पार्किंग, बिजली व केबल की तारों को अंडरग्रांऊड करने, तटीकरण, सकुर्लर रोड में सड़कों को चौड़ा करने का काम किया जाएगा। स्मार्ट सिटी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स की बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई है। इसके अलावा छोटा शिमला से आयुर्वेदिक अस्पताल तक एलिवेटर वॉक-वे, बालूगंज में सड़क को चौड़ा कर स्मार्ट स्कूल बनाना, ड्रेनों की मरम्मत, रिज पर फांउटेन की जगह को विकसित करने इत्यादि शामिल है।

-------------

केंद्रीय मिशन निदेशक रने स्मार्ट सिटी के कामों में तेजी लाने के निर्देश दिए हैं। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी कर प्रोजेक्टों को शुरू कर दिया जाएगा।

-नितिन गर्ग, महाप्रबंधक स्मार्ट सिटी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.