Move to Jagran APP

एचआरटीसी कर्मियों को अब नहीं होगी पेंशन की दिक्कत

हिमाचल पथ परिवहन निगम के पेंशनरों को अब पेंशन की टेंशन नहीं होगी इसके लिए अब वह राज्‍य सरकार पर निर्भर नहीं रहेंगे।

By Edited By: Published: Fri, 10 Aug 2018 09:26 PM (IST)Updated: Sat, 11 Aug 2018 11:10 AM (IST)
एचआरटीसी कर्मियों को अब नहीं होगी पेंशन की दिक्कत
एचआरटीसी कर्मियों को अब नहीं होगी पेंशन की दिक्कत

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के हजारों पेंशनरों के लिए खुशखबरी है। उन्हें अब पेंशन की टेंशन नहीं रहेगी। वे पेंशन के लिए राज्य सरकार पर निर्भर नहीं रहेंगे। अब पेंशन की अदायगी निगम की कमाई से ही होगी। पहली बार ऐसी व्यवस्था बनाई गई है। एचआरटीसी की आय में से सात फीसद हिस्सा अब पेंशन फंड में जमा होगा। इससे पहले सरकार की आर्थिक सहायता के आधार पर पेंशन मिलती थी।

prime article banner

हाल ही में निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक में अहम फैसला हुआ जिसे लागू करने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। बैठक में कर्मचारियों व सेवानिवृत्त कर्मियों को 12 फीसद महंगाई भत्ता देने का भी फैसला हुआ था। वहीं, हिमाचल परिवहन सेवानिवृत्त कर्मचारी कल्याण मंच ने जयराम सरकार को कर्मचारी हितैषी बताया है। संघ के वरिष्ठ राज्य उपाध्यक्ष बृजलाल ठाकुर, महामंत्री भूपचंद अत्री व सचिव देवराज ठाकुर ने आरोप लगाया कि पूर्व कांग्रेस सरकार ने कर्मचारियों का उत्पीड़न किया था। उन्होंने कहा कि सेवानिवृत्त कर्मियों को अपने हक की लड़ाई के लिए कोर्ट का दरवाजा खटखटाना पड़ा था। सेवानिवृत्त होने पर न पेंशन और न अन्य आर्थिक लाभ मिलते थे। अब परिवहन मंत्री गोविंद ठाकुर ने बीओडी की पहली ही बैठक में कर्मचारियों के हित में कई फैसले लिए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.