Move to Jagran APP

लोक निर्माण विभाग के कर्मियों की छुट्टियां रद

विटर सेशन के मद्देनजर लोक निर्माण विभाग (पीडब्ल्यूडी) ने फील्ड स्टाफ का अवकाश रद कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Nov 2019 10:07 PM (IST)Updated: Sat, 23 Nov 2019 06:16 AM (IST)
लोक निर्माण विभाग के कर्मियों की छुट्टियां रद
लोक निर्माण विभाग के कर्मियों की छुट्टियां रद

राज्य ब्यूरो, शिमला : सर्दी के मौसम को ध्यान में रखते हुए लोक निर्माण विभाग ने फील्ड स्टाफ की छुट्टियां रद कर दी हैं। इससे बर्फबारी वाले क्षेत्रों के करीब दस हजार कर्मचारी और अधिकारी प्रभावित होंगे। वह पंद्रह मार्च तक अवकाश नहीं ले सकेंगे। आपात और विशेष परिस्थितियों में ही उन्हें अवकाश मिल सकेगा। इस संबंध में विभाग के मुखिया ईएनसी आरके वर्मा ने निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

प्रदेश में इस महकमे में कर्मचारियों की संख्या 33 हजार से अधिक हैं, लेकिन कई जिलों में हिमपात नहीं होता है। ऐसे में वहां पर यह निर्देश लागू नहीं होंगे। बर्फबारी में विभाग को सुनिश्चित बनाने को कहा है कि सभी इंजीनियर मौके पर जाकर सड़कें बहाल करवाएं। बर्फ हटाने के लिए जेसीबी, डोजर, टिपर सहित मजदूरों को तैयार रखने को कहा है। जरूरत पड़ने पर निजी मशीनरी और लेबर की सेवाएं लेने के निर्देश दिए गए हैं। विभाग ने अति संवेदनशील क्षेत्रों में रेत-बजरी डालने को कहा है, ताकि बर्फ गिरते ही इसे डालकर फिसलन को कम किया जा सके। विभाग में कितना स्टाफ

पद,संख्या

मजदूर,19000

वर्क इंस्पेक्टर,1200

मेट,800

कारपेंटर व पलंबर,1200

जेई,1045

सर्वेयर,285

एसडीओ,376

एक्सईएन,109

एसई,32

चीफ इंजीनियर,7

ईएनसी,2 सभी श्रेणी के स्टाफ की संख्या 33 हजार बरसात के बाद बर्फ से भी नुकसान

बरसात के बाद सर्दी के मौसम में सड़कें बर्फबारी के कारण बाधित रहती हैं। कई बार बसों के रूट तक बदलने पड़ते हैं। खासकर शिमला के ऊपरी क्षेत्रों की बसों को वाया सिरमौर से होकर सोलन होते शिमला पहुंचाया जाता है। कई दूसरे जिलों में भी बसों के लिए वैकल्पिक रूटों का इस्तेमाल होता है।

---------------

लोक निर्माण विभाग ने फील्ड स्टाफ की छुट्टियां रद कर दी हैं। बर्फबारी शुरू होने के बाद आपात जैसे हालात में ही छुट्टी दी जाएगी। विभाग को संवेदनशील क्षेत्रों में मशीनरी भी तैयार रखने को कहा गया है।

-आरके वर्मा, ईएनसी, लोक निर्माण विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.