Move to Jagran APP

फोरलेन परियोजनाओं में बर्दाश्त नहीं होगी ढील : जयराम

हिमाचल में क्रियान्वित की जा रही फोरलेन परियोजनाओं के निर्माण में अब तेजी आएगी। मुख्यमंत्री ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने लापरवाही अफसरों को कड़ा संदेश दिया है। उन्होंने चेताया कि इन परियोजनाओं के निष्पादन में किसी भी प्रकार का ढीलापन बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। सरकार दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कारवाई करेगी। इस संबंध में शिमला में समीक्षा बैठक हुई। इसमें राष्ट्रीय राजमार्गों और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की परियोजनाओं के कामकाज की समीक्षा की गई। बैठक में तय हुआ कि मुआवजे से जुड़े मामलों को लेकर कमेटियां गठित होंगी। इन परियोजनाओं के कारण हुए नुकसान और मुआवजे से जुड़े मुद्दों का निर्धारण

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Jan 2020 07:38 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jan 2020 06:20 AM (IST)
फोरलेन परियोजनाओं में बर्दाश्त नहीं होगी ढील : जयराम
फोरलेन परियोजनाओं में बर्दाश्त नहीं होगी ढील : जयराम

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल में क्रियान्वित की जा रही फोरलेन परियोजनाओं के निर्माण में अब तेजी आएगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने संबंधित अधिकारियों को कड़े निर्देश जारी किए हैं। उन्होंने लापरवाह अफसरों को कड़ा संदेश देते हुए चेताया कि परियोजनाओं के निष्पादन में किसी भी प्रकार की ढिलाई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सरकार दोषी अधिकारियों के खिलाफ सख्त कारवाई करेगी।

loksabha election banner

शिमला में शुक्रवार को राष्ट्रीय राजमार्गो और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की परियोजनाओं के कामकाज की समीक्षा बैठक में तय हुआ कि मुआवजे से जुड़े मामलों के लिए कमेटियां गठित होंगी। इन परियोजनाओं के कारण हुए नुकसान और मुआवजे से जुड़े मुद्दों का निर्धारण करने के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण, राज्य लोक निर्माण विभाग, संबंधित जिला प्रशासन और ठेकेदारों के प्रतिनिधियों की कमेटियां गठित की जाएंगी। जयराम ठाकुर ने संबंधित उपायुक्तों को निर्देश दिए कि कार्यान्वयन संस्थाओं और एनएचएआइ के प्रतिनिधियों के साथ हर माह बैठकें आयोजित करें।

मुख्यमंत्री ने वन विभाग को निर्देश दिए कि कैथलीघाट से ढली बाईपास तक सड़क का कार्य पूरा करने के लिए इस मार्ग पर बचे वृक्षों को काटने का कार्य शीघ्र पूरा किया जाए। उन्होंने ढली और छकड़याल क्षेत्रों में 80 ढांचों को हटाने और शेष बची 4.65 हेक्टेयर भूमि का स्वामित्व भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सौंपने के भी निर्देश दिए। परवाणू से सोलन फोरलेन सड़क का कार्य समाप्ति पर है। इसे मैसर्स जीआर इन्फ्रा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को सौंपा है। उन्होंने बड़ा गांव में भूमि अधिग्रहण के लंबित मामले और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के हक में भूमि के इंतकाल के कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिए। राष्ट्रीय राजमार्ग-05 पर सोलन से कैथलीघाट तक फोरलेन का कार्य मैसर्स ऐरफ इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड को सौंपा है। इसे शीघ्र पूरा करने की बात कही गई। जयराम ठाकुर ने कहा कि डंपिंग स्थलों का चयन शीघ्र किया जाए और सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के पक्ष में भूमि का इंतकाल किया जाए।

मुख्य सचिव अनिल कुमार खाची ने आश्वासन दिया कि राष्ट्रीय राजमार्गों और एनएचएआइ की परियोजनाओं को निर्धारित समय में पूरा करने के लिए हर संभव प्रयास किए जाएंगे। बैठक में अतिरिक्त मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, प्रधान सचिव लोक निर्माण जेसी शर्मा, प्रधान सचिव ओंकार शर्मा एवं संजय कुंडू, लोक निर्माण विभाग के इंजीनियर-इन-चीफ पवन शर्मा समेत शिमला, सोलन, मंडी, बिलासपुर और कुल्लू जिलों के उपायुक्त मौजूद रहे।

---------

देरी पर जताई चिंता

बैठक में कहा गया कि राष्ट्रीय राजमार्ग-21 पर कीरतपुर से नेरचैक तक 30.66 किलोमीटर सड़क की ब्राउनफील्ड एलाइनमेंट का कार्य मैसर्स सीगेल इंडिया लिमिटेड को दिया गया है और कंपनी ने इस परियोजना पर कार्य आरंभ कर दिया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नौलखा से डडौर तक ढांचों को हटाने के कार्य में देरी पर चिंता जताई। राज्य विद्युत बोर्ड लिमिटेड को निर्देश दिए कि कांगू से 132 केवी ट्रांसमिशन लाइन के टावर बजौरा को बदले जाएं। मैसर्स केएमसी कंस्ट्रक्शंस लिमिटेड को सौंपे गए नेरचैक से पंडोह सड़क के कार्य में धीमी गति पर चिंता जताई। संबंधित विभाग को औट गांव से अतिक्रमणों को हटाने के निर्देश दिए। टकोली से कुल्लू तक सड़क के कार्य को गति प्रदान करने के लिए 132केवी ट्रांसमिशन लाइन टावरों को दो माह के अंदर बदला जाए। ठेकेदारों को बिजली आपूर्ति सुनिश्चित बनाने के निर्देश दिए।

-----------

इन सड़कों का हो सही रखरखाव

जयराम ठाकुर ने कहा कि शिमला-मटौर, पठानकोट-चक्की-मंडी, कैंची मोड़-नेरचौकऔर केथलीघाट-ढली सड़क का समुचित रखरखाव किया जाए क्योंकि ये राज्य के प्रमुख सड़कें हैं। इस मामले को भारत सरकार से मामला उठाया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.