Move to Jagran APP

मैहली, घणाहट्टी, भराड़ी व चमयाणा में पायलट आधार पर बनेंगे शहर

राज्य ब्यूरो शिमला हिमाचल की राजधानी शिमला में योजनाबद्ध तरीके से चार नए शहर बसाए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 06:17 PM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 06:17 PM (IST)
मैहली, घणाहट्टी, भराड़ी व चमयाणा
में पायलट आधार पर बनेंगे शहर
मैहली, घणाहट्टी, भराड़ी व चमयाणा में पायलट आधार पर बनेंगे शहर

राज्य ब्यूरो, शिमला : हिमाचल की राजधानी शिमला में योजनाबद्ध तरीके से चार नए शहर बसाए जाएंगे। नए शहर मैहली, घणाहट्टी, भराड़ी और चमयाणा में बसाए जाएंगे जोकि अन्य के लिए उदाहरण होंगे। केंद्र सरकार की टाउन प्लानिग स्कीम के प्रदेश सरकार ने 600 हेक्टेयर क्षेत्र का चयन किया है। प्रदेश के अन्य शहरों के साथ लगते क्षेत्रों में भी आधुनिक शहर बसाने की योजना है। नए शहरों के संबंध में केंद्रीय शहरी आवास मंत्रालय ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से वीरवार को हिमाचल सहित अन्य राज्यों के अधिकारियों से समीक्षा की। इस बैठक में सचिव शहरी विकास रजनीश व टीसीपी के अधिकारी भी शामिल हुए।

loksabha election banner

नए बनने वाले शहर चमयाणा में इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला का सुपर स्पेश्येलिटी परिसर बन रहा है। इस परिसर के साथ जहां पर फोरलेन का कार्य चल रहा है उसके आसपास नए शहर को बसाने की योजना है। इस तरह के नए शहरों को बसाने का मुख्य उद्देश्य राजधानी शिमला में बढ़ रहे जनसंख्या दवाब को कम करना और नए शहरों को बसाने के लिए आदर्श बनाना है।

नए शहरों में स्कूल, कॉलेज, चिकित्सा, बाजार और आवासों का निर्माण योजनाबद्ध तरीके से किया जाएगा। अमरुत योजना के तहत केंद्र सरकार ने पायलट आधार पर दो करोड़ रुपये की प्रारंभिक फंडिग इसके लिए की है।

-------------

प्रदेश में 54 शहर पर योजनाओं की कमी

प्रदेश में 54 शहर व शहरी निकाय हैं। इनमें करीब साढ़े सात लाख लोग रहते हैं। शहरी निकायों में योजनाबद्ध शहर की कमी है। शिमला के न्यू शिमला को भी योजनाबद्ध तरीके से बनाने के प्रयास किए गए जो पूरे नहीं हो सके।

----------------

योजनाबद्ध शहरों को बनाने की योजना है। इस संबंध में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की गई है। अब इस संबंध में समय लगेगा।

-रजनीश, सचिव शहरी विकास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.