रोहड़ू, जेएनएन। छौहारा विकास खंड की पंचायत खशधार के संदासू गांव का अस्तित्व खतरे में आ गया है। अगस्त में भारी बारिश व बाढ़ के कारण पब्बर नदी के तट पर बसे इस गांव को काफी नुकसान उठाना पड़ा था। स्थानीय ग्रामीणों के अनुसार बारिश के कारण उनके खेतों, गोशालाओं और शौचालयों को काफी नुकसान हुआ है। पब्बर नदी अपने मूल स्थान से हटकर किनारों को काटकर लोगों के घरों तक पहुंच गई है। अब इस गांव में रहना खतरे से खाली नहीं है।

नवयुवक मंडल के प्रधान विकास चौहान ने बताया कि अभी तक गांव में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, स्थानीय विधायक मोहन लाल ब्राक्टा, प्रशासन के सभी अधिकारी, उपायुक्त और केंद्रीय आपदा प्रबंधन की टीम भी दौरा करके लौट चुकी है, लेकिन सुरक्षा दीवारों को लगाने के लिए कोई भी पहल नहीं की गई है। महिला मंडल प्रधान धनपुरी देवी ने बताया कि गांव के लोग इतना बड़ा संकट आने के बाद अब अगली बरसात तक इंतजार नहीं कर सकते हैं। गांववासियों ने सरकार से मांग की है कि 50 घरों वाली बस्ती के इस गांव को बचाने के लिए जल्द ठोस कदम उठाए जाएं।

संदासू पंचायत के गांव खशधार से सुनील चौहान, केसर सिंह, रमेश चौहान, प्रेमशन लाल, रॉकी चौहान, प्रमोद कुमार, विजय चौहान, प्रवीण कुमार, विदेश कुमार, प्रशांत चौहान, जीशन लाल, माया चौहान, केदार मनी, बेगम पति, राजेंद्र गौर, पिंकी चौहान का कहना है कि आज भी यहां पर लोगों को डर के साये में जीना पड़ रहा है। अगली बरसात तक यहां पर ठोस कदम नहीं उठाए गए तो उन्हें गांव को मजबूरन खाली करना पड़ेगा, जिसका असर लोगों की आर्थिकी पर बुरी तरह से पड़ेगा। उपायुक्त अमित कश्यप ने कहा कि इस संबंध में एसडीएम रोहड़ू को जल्द ही प्लान बनाने के निर्देश दिए हैं। यहां पर लोगों को जो नुकसान हुआ था फौरी तौर पर राहत राशि दी गई है। 

रोहड़ू में कूड़े की समस्या का समाधान न हुआ तो जाएंगे कोर्ट

शहर का सैकड़ों टन कूड़ा रोजाना पब्बर नदी के तट पर फेंका जा रहा है। इससे जहां एक तरफ पब्बर नदी से उठाई गई दर्जनों उठाऊ पेयजल योजनाओं का पानी दूषित हो रहा है, वहीं इसके कारण जलजनित रोग फैलने का अंदेशा भी बना हुआ है। इसके अलावा बाजार के आसपास भी कूड़ा फेंका जा रहा है। कांग्रेस मीडिया प्रभारी ने चेतावनी दी कि यदि बाजार में कूड़े की समस्या का समाधान नहीं किया तो वह जल्द न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे। 

Mumbai Local Train Fire: मुंबई में वाशी स्टेशन पर लगी आग, दहशत में लोग; कई ट्रेनें हुईं लेट

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी रोहडू में मीडिया प्रभारी हैप्पी बनीत मेहता ने कहा कि न्यू बस स्टैंड के साथ पब्बर नदी के किनारे पर हर तरफ खुले में गंदगी को फेंका जा रहा है। वहीं, स्थानीय लोगों व व्यापारियों ने भी मांग की है कि शीघ्र नदी तट व लोगों के घर के सामने से कूड़ा हटाया जाए। स्थानीय कारोबारियों सोहन लाल चौहान, अनिल, अभिषेक, बलवान, बांगी राम, संजीव जीरान, सुरेश चौहान, संजीव कुमार, दीपक कुमार, राकेश कुमार ने प्रशासन से समस्या के स्थायी समाधान की मांग की है।

दो महिलाओं के बीच जमकर चले लात घूंसे, खींची चोटी; वीडियो हुआ वायरल

Kullu Dussehra: महीना पहले हो गया था भगवान रघुनाथ के वस्त्रों का चयन

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस