जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में शुक्रवार को हुई भारी बारिश के कारण ढली-मैहली मार्ग पर मल्याणा के पास पहाड़ी दरकने से राष्ट्रीय राजमार्ग एक बार फिर से पूरी तरह बाधित हो गया। मार्ग के दोनों ओर तीन सौ से अधिक ट्रक फंसे हुए हैं। इसमें दो सौ से अधिक सेब और सब्जियों से भरे ट्रक हैं। इसके अलावा स्थानीय लोगों की गाड़ियां भी फंस गई हैं। इस कारण लोगों को भारी परेशानी झेलनी पड़ रही है।

ढली-मैहली बाईपास बंद होने से शिमला में ट्रैफिक व्यवस्था पूरी तरह बिगड़ गई है। सेब से भरे ट्रक वाया लक्कड़ बाजार आ रहे हैं जिससे शहर के कार्टरोड पर ट्रैफिक जाम लग रहा है। ढली से शोघी तक लग रहे जाम के कारण लोगों का समय बर्बाद हो रहा है। आधे घंटे का सफर तय करने में तीन से चार घंटों का समय लग रहा है।

शुक्रवार रात को पहाड़ी दरक गई जिस कारण शनिवार को भी सड़क बहाल नहीं हो पाई। सभी गाड़ियां ढली से वाया लक्कड़ बाजार भेजी गई।

----------------

अभी और लगेगा समय

शिमला के मल्याणा में यातायात बहाल होने में अभी समय और लग सकता है। मार्ग पर पूरी पहाड़ी बैठ गई है जिससे मार्ग गायब हो गया है। हालांकि प्रशासन की ओर से दिन-रात कार्य जारी है। लेकिन पहाड़ी भूस्खलन जोन होने के कारण बार बार धंस रही है जिससे सड़क बाहली के कार्य में भी बाधा पड़ रही है।

---------------

पैदल पहुंच रहे शहर के लोग

मल्याणा चम्याणा, भट्टा कुफर से सैकड़ों लोगों को पैदल ही संजौली को चढ़ाई के रास्ते पहुंचना पड़ रहा है। इतना ही नहीं बीमारी की हालत में मरीजों को पीठ पर लाद कर संजौली पहुंचाना पड़ रहा है। मार्ग बंद होने से पथ परिवहन निगम के कई रूट बाधित हैं। इतना ही नहीं आपात सेवाएं भी बाधित हो रही हैं। मल्याणा, मैहली के लोगों को वाया कसुम्पटी, खलीनी आइजीएमसी पहुंचना पड़ रहा है।

-----------------

लोगों की सेब व सब्जियां सड़ने के कगार पर

शनिवार को ढली-मैहली बाईपास बंद होने के कारण अधिकांश सब्जियों की गाड़ियां ढली से आगे नहीं निकल पाई। इस कारण सब्जी से भरी गाड़ियों में सब्जियां खराब हो गई हैं। इसके अलावा सेब से भरे ट्रक भी खड़े हैं। सेब तीन चार दिन तक सुरक्षित रहता है। लेकिन सब्जियां 12 घंटे में ही खराब हो जाती है।

---------------

14 अगस्त को भी हुआ था भूस्खलन

बीते 14 अगस्त को भी मार्ग पर भूस्खलन होने से मार्ग अवरुद्ध हो गया था। पांच दिन तक मार्ग बाधित रहा था। जिससे किसानों की लाखों की सब्जियां खराब हो गई थी। फिर से मार्ग अवरुद्ध होने से किसानों की चिंताएं बढ़ गई है।

------------

लक्कड़ बाजार, तारा हाल, विक्ट्री टनल में लग रहा जाम

लक्कड़ बाजार, आइजीएमसी, ताराहाल विक्ट्री टनल में दिनभर जाम लगा रहा। हालांकि जगह-जगह पर पुलिस तैनात थी, लेकिन बड़े ट्रकों की आवाजाही के कारण पुलिस भी जाम के आगे बेबस दिखी। कुछ लोग बसों से उतर कर पैदल ही अपने गंतव्य तक पहुंचे।

Posted By: Jagran