Move to Jagran APP

भराड़ी स्कूल के विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य दाव पर

राजधानी शिमला के सटे प्राथमिक स्कूल भराड़ी में पढ़ने वाले बच्चों

By JagranEdited By: Published: Thu, 20 Sep 2018 06:33 PM (IST)Updated: Thu, 20 Sep 2018 06:33 PM (IST)
भराड़ी स्कूल के विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य दाव पर
भराड़ी स्कूल के विद्यार्थियों की सुरक्षा और स्वास्थ्य दाव पर

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला के सटे प्राथमिक स्कूल भराड़ी में पढ़ने वाले बच्चों की सुरक्षा और स्वास्थ्य से समझौता किया जा रहा है। प्राथमिक स्कूल के पास अपना शौचालय नहीं है। नगर निगम के सार्वजनिक शौचालय में बच्चे जाते हैं। इतना ही नहीं इसकी भी हालत इतनी खराब है कि शौचालय की छत से प्लास्टर गिरता है। चारों ओर गंदगी फैली हुई है। शौचालय के लिए जाने वाली सीढि़यां भी टूटी हुई हैं, जिससे कभी भी हादसा हो सकता है, लेकिन इसकी परवाह किसी को नहीं है। गंदगी होने से बच्चे बीमार भी हो सकते हैं।

loksabha election banner

भराड़ी स्कूल में 36 नौनिहाल पढ़ रहे हैं, लेकिन यहां पर मूलभूत सुविधाएं ही उपलब्ध नहीं हैं। ऐसा नहीं है कि विद्यालय में शौचालय नहीं है, लेकिन यह शौचालय स्कूल के स्टाफ के लिए है। बच्चों की सेहत और सुरक्षा से खिलवाड़ हो रहा है, क्योंकि शौचालय के लिए अतिरिक्त सफाई कर्मियों की तैनाती भी नहीं है।

शौचालय की सफाई व्यवस्था के खर्च का वहन एसएमसी और शिक्षक अपनी जेब से करते हैं। अपने स्तर पर शिक्षकों ने एक सफाई कर्मचारी नियुक्त किया है, लेकिन सड़क पर बने इस शौचालय का हर कोई इस्तेमाल करता है। कई बार नगर निगम को भी इस अव्यवस्था के बारे में स्कूल प्रशासन द्वारा सूचित किया गया है, लेकिन कुछ नहीं हुआ।

--------

छत पर उग आई झाड़ियां

शौचालय की इतनी खस्ता हालत है कि छत पर झाड़ियां उग आई हैं, जिससे शौचालय को और भी अधिक खतरा बन गया है। शौचालय को देखकर लगता है कि वर्षो से सफाई नहीं हुई।

--------

नगर निगम ने यह शौचालय स्कूल को दिया था, लेकिन सड़क पर होने के कारण लोग भी इस शौचालय का इस्तेमाल करते हैं। जहां तक सीढि़यों की बात है तो सीढि़यां ठीक करवाई जा रही हैं। बीच में काम किन्हीं कारणों से बंद करना पड़ा था।

-गंगा राम, मुख्य अध्यापक, भराड़ी स्कूल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.