Move to Jagran APP

केसीसी बैंक ने रद की 216 पदों की भर्ती

केसीसी बैंक जून 2017 में 216 पदों को भरने के लिए शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया रद कर दी है।

By Edited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 09:47 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 03:00 AM (IST)
केसीसी बैंक ने रद की 216 पदों की भर्ती
केसीसी बैंक ने रद की 216 पदों की भर्ती

शिमला, जेएनएन। कांगड़ा केंद्रीय सहकारी (केसीसी) बैंक ने जून 2017 में विभिन्न श्रेणियों के 216 पदों को भरने के लिए शुरू की गई भर्ती प्रक्रिया को रद कर दिया है। बैंक की ओर से इस भर्ती से जुड़े मामले में प्रदेश हाईकोर्ट को बताया गया कि गत वर्ष 28 दिसंबर को बैंक के निदेशक मंडल (बीओडी) द्वारा पारित प्रस्ताव के तहत भर्ती को रद कर दिया गया है। भर्ती रद करने के निर्णय का आधार रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी शिमला के निर्देशों, बैंक की वित्तीय स्थिति व कानूनी पहलुओं को बनाया गया है।

loksabha election banner

बीओडी की बैठक के दौरान पाया गया कि 31 मार्च 2018 तक बैंक की नॉन परफॉर्मिग एसेट्स (एनपीए) 75104 लाख रुपये व बैंक का लाभ घटकर 455 लाख रुपये पहुंच गया था। मुख्य न्यायाधीश सूर्यकांत व न्यायाधीश अजय मोहन गोयल की खंडपीठ ने बैंक के इस वक्तव्य के बाद याचिकाओं को बंद करने के आदेश जारी किए। हाईकोर्ट में केशव कोरला द्वारा दायर याचिका में आरोप लगाया गया था कि केसीसी बैंक की भर्ती परीक्षा का आयोजन भारतीय रिजर्व बैंक के नियमों को दरकिनार कर किया गया है।

आरबीआइ द्वारा जारी दिशानिर्देशों के मुताबिक अगर किसी बैंक की एनपीए 12 फीसद से ज्यादा है तो वह बैंक न तो कोई नई शाखा खोल सकता है और न ही नई भर्ती कर सकता है। आरोपों के अनुसार केसीसी बैंक की एनपीए 15.29 फीसद है। ऐसे में नई भर्ती करना कानूनी तौर पर गलत है। इसके अलावा पहले से ही रजिस्ट्रार कोऑपरेटिव सोसायटी ने आदेश जारी किया है कि केसीसी बैंक से जुड़ी कोई भी भर्ती आइबीपीएसए, अधीनस्थ चयन बोर्ड या राज्य लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाएगी। लेकिन इस आदेश को भी नजरअंदाज कर भर्ती की जा रही है। भर्ती रद होने से युवा निराश कांग्रेस कार्यकाल में बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 216 पदों को भरने के लिए लिखित परीक्षा हुई थी। इसमें प्रदेशभर से एक लाख से अधिक युवाओं ने भाग लिया था। परीक्षा के बाद चयनित अभ्यर्थियों के साक्षात्कार भी हुए। लेकिन विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगने से साक्षात्कार के परिणामों पर रोक लग गई थी।

चुनाव के बाद भाजपा सरकार सत्तासीन हुई तो अभ्यर्थियों में उम्मीद बंधी थी कि शीघ्र परिणाम घोषित किया जाएगा। लेकिन अब भर्ती रद होने से युवाओं में निराशा है।

केसीसीबी बैंक भर्ती : कब क्या हुआ

-केसीसी बैंक में सहायक प्रबंधक, क्लर्क व कंप्यूटर ऑपरेटर 216 पदों के लिए आठ व नौ जुलाई, 2017 को लिखित परीक्षा हुई।

-1 लाख 26,164 आवेदकों ने किया था आवेदन। इनमें से एक लाख 10,688 ने परीक्षा दी।

-हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने संचालित की थी परीक्षा।

-अक्टूबर, 2017 में शिक्षा बोर्ड ने परिणाम घोषित किया।

-परिणाम घोषित होने के बाद 731 अभ्यर्थी साक्षात्कार परीक्षा में पहुंचने में सफल हुए। साक्षात्कार प्रक्रिया पूर्ण हो गई थी।

-12 अक्टूबर, 2017 को प्रदेश में विधानसभा चुनाव के कारण आचार संहिता लगने से साक्षात्कार का परिणाम नहीं निकल पाया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.