Move to Jagran APP

चंडीगढ़ से कसौली, धर्मशाला के लिए शुरू की जाए हेलीकॉप्टर सेवा

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु स

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 09:44 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 09:44 PM (IST)
चंडीगढ़ से कसौली, धर्मशाला के लिए शुरू की जाए हेलीकॉप्टर सेवा
चंडीगढ़ से कसौली, धर्मशाला के लिए शुरू की जाए हेलीकॉप्टर सेवा

राज्य ब्यूरो, शिमला : मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु से हिमाचल में उड़ान-दो परियोजना शुरू करने के लिए संबंधित औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने की मांग उठाई। उन्होंने कहा कि केंद्र की दो टीमें मंडी में प्रस्तावित अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के निर्माण की संभावनाएं तलाशने के लिए आ चुकी हैं। लेकिन हवाई अड्डा निर्माण के लिए सर्वेक्षण की दिशा में कोई कदम नहीं उठाया गया है।

loksabha election banner

नई दिल्ली में वीरवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री सुरेश प्रभु से भेंट के दौरान हिमाचल में उड़ान-दो परियोजना शुरू करने से संबंधित औपचारिकताओं को शीघ्र पूरा करने का अनुरोध किया। उन्होंने कहा कि हिमाचल में कनेक्विटी बड़ा मुद्दा है। पर्यटन क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एयर कनेक्विटी अति आवश्यक है। उड़ान-दो परियोजना की विस्तृत परियोजना रिपोर्ट और अन्य औपचारिकताओं को पूरा करने में देरी हो रही है। इस अवधि के दौरान चंडीगढ़-बद्दी-कसौली-शिमला-कुल्लू, धर्मशाला के लिए हेलीकॉप्टर सेवाएं उपलब्ध करवाने के लिए अंतरिम व्यवस्था की जाए। उन्होंने शिमला हवाई अड्डे में बड़े विमान के उतारने के लिए तकनीकी समाधान उपलब्ध करवाने का भी आग्रह किया। सुरेश प्रभु ने अवरोध परिसीमा सर्वेक्षण शीघ्र करवाने का आश्वासन दिया। मंत्रालय के अधिकारियों को अंतरिम व्यवस्था सुनिश्चित बनाने तथा उड़ान-दो को शीघ्र शुरू करने के निर्देश दिए।

------------

पर्यटन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल होगा सासे हेलीपैड

सेना के मनाली स्थित सासे हेलीपैड पर्यटन को पर्यटन गतिविधियों के लिए इस्तेमाल करने की सैद्धांतिक मंजूरी मिल गई है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने नई दिल्ली में केंद्रीय रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात कर यह मुद्दा उठाया। जयराम ने कहा कि हिमाचल में मनाली व आसपास के क्षेत्रों में भारी संख्या में पर्यटक आते हैं। इसके उपयोग से न केवल पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा बल्कि कनेक्विटी भी बढ़ेगी।

मुख्यमंत्री ने उन्हें अवगत करवाया कि किन्नौर व लाहुल-स्पीति की सड़कों की हालत खराब है। इनका रख-रखाव बीआरओ द्वारा किया जाता है, इन्हें ठीक करने की आवश्यकता है। इन्हीं सड़कों से सतलुज व चिनाव नदियों में बन रही जलविद्युत परियोजनाओं तक पहुंचा जा सकता है। जयराम ठाकुर ने केंद्रीय मंत्री से रोहताग सुरंग का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर रखने का अनुरोध किया। रक्षामंत्री ने सैद्धातिक तौर पर सासे हेलीपैड को पर्यटन की दृष्टि से उपयोग करने पर सहमति जताई। उन्होंने अधिकारियों को बीआरओ को सड़कों के रख-रखाव के लिए निर्देश देने के आदेश दिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.