शिमला, राज्य ब्यूरो। राज्य पर्यटन विकास निगम ने पर्यटकों को तोहफा दिया है। पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए सरकारी होटलों के किराये में भारी छूट दी गई है। निगम के होटलों में ठहरने वाले पर्यटकों को 20 से 40 फीसद तक कम किराया देना पड़ेगा। निगम के होटलों में छूट का सिलसिला 31 मार्च तक जारी रहेगा। इस दौरान निगम की 55 होटल इकाइयों में शुल्क छूट अलग-अलग होगी। प्रदेश के सभी जिलों में निगम के होटल हैं। निगम की होटल इकाइयों के सात कांप्लेक्स हैं।

शिमला कांप्लेक्स के छह होटल, चायल कांप्लेक्स के दो होटल, परवाणू-बडोग के छह होटल, रामपुर कांप्लेक्स के सात होटल, मंडी-कुल्लू-मनाली कांप्लेक्स के 12 होटल, धर्मशाला-ज्वालाजी-पालमपुर कांप्लेक्स के 12 होटल और चंबा-डलहौली कांप्लेक्स के नौ होटल हैं। विशेष छूट के दायरे से होटल इकाइयों की डोरमैटरी सुविधा को बाहर रखा गया है। इसके लिए शुल्क चुकाना पड़ेगा। सर्दियों के दौरान पर्यटन विकास निगम के होटलों में मिलने वाली छूट 23 दिसंबर से लेकर दो जनवरी तक की अवधि में लागू नहीं होगी। इस दौरान होटलों में पर्यटकों को सामान्य किराया दरों का भुगतान करना होगा। क्रिसमस और नववर्ष की पूर्व संध्या के दौरान पर्यटकों को निर्धारित शुल्क चुकाना पड़ेगा।

जिन होटलों में छूट का लाभ नहीं मिलेगा, उनमें होटल होली-डे-होम, पीटरहॉफ होटल, चायल पैलेस होटल, एप्पल ब्लासम फागू, गोल्फ ग्लेड नालदेहरा, पाइनग्रोव बड़ोग, धौलाधार धर्मशाला, मणिमहेश डलहौजी, लॉग हट्स मनाली, आर्चड हट्स मनाली, हडिंबा कॉटेज मनाली, हामटा हट्स मनाली, रोहतांग मनालसू मनाली, कैसल नग्गर, सिलवर मून और सरवरी कुल्लू की 16 होटल इकाइयां शामिल है।

पर्यटकों को निगम के होटलों में ठहरने पर शुल्क में छूट प्रदान की जाएगी। इसके लिए प्रदेश के सभी होटल कांप्लेक्सों के होटलों को श्रेणीबद्ध किया गया है।

-पूनम भारद्वाज, महाप्रबंधक, राज्य पर्यटन विकास निगम।

निगम ने मार्च 2020 तक होटल इकाइयों में ठहरने के दौरान विभिन्न श्रेणी के कमरों की शुल्क दरों में छूट प्रदान की है। शुल्क में छूट की दर 20 फीसद से शुरू है। शुल्क में 40 फीसद तक छूट प्राप्त की जा सकती है। छूट निगम के सभी होटलों में प्राप्त होगी।

-कुमुद सिंह, प्रबंध निदेशक, राज्य पर्यटन विकास निगम।

सिर्फ 30 रुपये में वादी की खूबसूरती का दीदार, ट्रैक पर जल्द दौड़ेगी विस्टाडोम

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस