Move to Jagran APP

कांगड़ा व सोलन को आइटी पार्क का तोहफा

जागरण संवाददाता, शिमला : जयराम सरकार का दूसरा बजट नए उद्योगपतियों व युवाओं के लिए उम्मीद ल

By JagranEdited By: Published: Sat, 09 Feb 2019 06:52 PM (IST)Updated: Sat, 09 Feb 2019 06:52 PM (IST)
कांगड़ा व सोलन को आइटी पार्क का तोहफा
कांगड़ा व सोलन को आइटी पार्क का तोहफा

जागरण संवाददाता, शिमला : जयराम सरकार का दूसरा बजट नए उद्योगपतियों व युवाओं के लिए उम्मीद लेकर आया है। मुख्यमंत्री ने कांगड़ा व सोलन को आइटी पार्क की सौगात दी है। ऊना, कांगड़ा और सोलन में फूड प्रोसे¨सग यूनिट खोलने व कांगड़ा, बिलासपुर और ऊना में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने की घोषणा की है। इससे बेरोजगार युवाओं में रोजगार की आस जगी है।

loksabha election banner

वहीं, सरकार के बजट से पुराने उद्योगपति जरूर मायूस हुए हैं। उन्हें उम्मीद थी कि सरकार उद्योगों के लिए बिजली के दाम कम करने व अतिरिक्त वस्तु कर (एजीटी) में छूट देगी, लेकिन मुख्यमंत्री ने इस संबंध में बजट में कोई प्रावधान नहीं किया। हालांकि औद्योगिक क्षेत्रों की सड़कों को दुरुस्त करने की घोषणा कर थोड़ा मरहम लगाने की कोशिश जरूर की है।

----------------

आइटी पार्क से रोजगार की आस

सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में निजी निवेश आकर्षित करने व अतिरिक्त रोजगार के अवसर सृजित करने के उद्देश्य से कांगड़ा में सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया के माध्यम से आइटी पार्क का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ लगती भूमि में आइटी पार्क से संबंधित अतिरिक्त सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। साथ ही सोलन जिला के वाकनाघाट में भी आइटी पार्क, जो बहुत समय से लंबित है, के लिए निजी निवेशकों को आमंत्रित किया जाएगा।

-----------

नई सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग नीति

मुख्यमंत्री ने निवेशकों को नई सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्योग नीति का भरोसा दिया। इसमें महिला उद्यमी, हिमाचली युवा व सेवा आधारित उद्योगों को तरजीह दी जाएगी। सरकार 300 से अधिक हिमाचली युवाओं को रोजगार देने वाले मध्यम व बड़े उद्योगों को भी प्रोत्साहित करेगी। कांगड़ा जिला के चन्नौर, बिलासपुर जिला के गेहड़वीं व ऊना जिला के बसौली बनगढ़ में नए औद्योगिक क्षेत्र भी विकसित करेंगे।

--------------

सस्ता ऋण व 50 फीसद अनुदान भी मिलेगा

केंद्रीय फूड प्रोसे¨सग मंत्रालय ने औद्योगिक क्षेत्रों जिला ऊना के पंडोगा, जिला कांगड़ा के कंदरोड़ी व जिला सोलन के अडूवाल में फूड पार्क की स्वीकृति सूची में शामिल किया है। यहां लगने वाली खाद्य एग्रो प्रोसे¨सग इकाइयां को रियायती ऋण भी दिया जाएगा। इन इकाइयों को केंद्रीय किसान संपदा योजना के तहत विस्तार निवेश पर 50 फीसद अनुदान दिया जाएगा।

-------------

बीबीएन की सड़कें होंगी बेहतर

प्रदेश के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र बद्दी, बरोटीवाला व नालागढ़ (बीबीएन) की मुख्य सड़कों को बेहतर बनाया जाएगा। इसके लिए विश्व बैंक द्वारा वित्त पोषित परियोजना के अंतर्गत आवश्यक संसाधन जुटाए जाएंगे।

-------------------

धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट

राज्य में सतत् औद्योगिक विकास को गति देने के लिए 2019 में धर्मशाला में ग्लोबल इन्वेसटर्स मीट आयोजित करवाई जाएगी। इसमें प्रदेश के युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर मिलेंगे और हिमाचल को सर्वप्रिय निवेश स्थली के रूप में स्थापित करेगा।

-------------

चीड़ पर आधारित 25 उद्योग लगेंगे

चीड़ के जंगलों को आग से बचाने के लिए चीड़ की पत्तियों पर आधारित 25 लघु उद्योगों स्थापित किए जाएंगे। इन उद्योगों को 50 प्रतिशत निवेश उपदान भी दिया जाएगा।

------------

औजार खरीद के लिए 75 फीसद अनुदान

प्रदेश में परंपरागत कलाओं के दस्तकारों मुख्यमंत्री दस्तकार सहायता योजना की घोषणा की गई है। इसके तहत गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले दस्तकारों को 30,000 रुपये तक की कीमत के औजार 75 प्रतिशत अनुदान पर प्रदान किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.