Move to Jagran APP

त्रिलोकीनाथ में हिमखंड गिरने से रुका चिनाब का बहाव

लाहुल घाटी के धार्मिक पर्यटन स्थल त्रिलोकीनाथ के समीप हिमखंड गिरा। इससे चिनाब नदी का बहाव रुक गया है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 21 Jan 2019 09:33 PM (IST)Updated: Mon, 21 Jan 2019 09:33 PM (IST)
त्रिलोकीनाथ में हिमखंड गिरने से रुका चिनाब का बहाव
त्रिलोकीनाथ में हिमखंड गिरने से रुका चिनाब का बहाव

संवाद सहयोगी, केलंग (लाहुल-स्पीति): लाहुल घाटी के धार्मिक पर्यटन स्थल त्रिलोकीनाथ के समीप हिमखंड गिरने से चिनाब नदी (चंद्रभागा) का बहाव रुक गया है। इससे नदी में झील बन गई है। हालांकि कोई जानी नुकसान नहीं हुआ है लेकिन नदी किनारे रहने वालों लोगों में दशहत है। आपदा प्रबंधन की टीम ने इसकी सूचना लाहुल स्पीति प्रशासन को दे दी है।

loksabha election banner

त्रिलोकीनाथ के समीप बंगारू नाले में सोमवार दोपहर एक हिमखंड गिरा। यह हिमखंड बहकर चिनाब नदी में पहुंच गया। इससे नदी का बहाव रुक गया। नदी पर झील बन गई। लाहुल स्पीति प्रशासन ने पहले ही हिमखंड गिरने की आशका व्यक्त की थी। पटन घाटी निवासी दिनेश, किशन, राकेश व नितेश ने बताया कि नाले में हिमखंड गिरने से घाटी के लोग चिंतित हैं। नदी का बहाव रुकने से इसके किनारे रहने वाले लोगों की परेशानियां बढ़ गई हैं। लाहुल स्पीति के कार्यकारी उपायुक्त अमर नेगी ने बताया कि आपदा प्रबंधन की टीम ने त्रिलोकीनाथ के समीप नाले में हिमखंड गिरने की सूचना दी है। प्रशासन हालात पर नजर रखे हुए है। घाटी में रुक-रुक कर बर्फबारी का दौर जारी है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि मौसम साफ होने तक घरों से बाहर न निकलें। चोटियों पर बर्फ, निचले क्षेत्रों में बारिश

-चंबा जिला में अलर्ट, एहतियात बरतने की अपील

जागरण टीम, शिमला/मनाली/चंबा : हिमाचल में मौसम के तेवर तीखे हो गए हैं। सोमवार को प्रदेश में ऊंचाई वाले कई स्थानों में चोटियों पर बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। कुल्लू जिला में सोमवार को बूंदाबांदी और रोहतांग दर्रा समेत धुंधी जोत, मकरवेद व शिकरवेद की पहाडि़यों पर बर्फबारी हुई।

लाहुल घाटी में कोकसर सहित दारचा जोत, लेडी ऑफ केलंग, नैनगार जोत व मयाड़ जोत में बर्फ की चादर बिछ गई। सोलंगनाला में कुछ देर तक बर्फ के फाहे गिरे जिनका सैलानियों ने खूब आनंद लिया। चंबा जिला में पांगी घाटी के किलाड़ व भरमौर की पहाड़ियों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश हुई। जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी कर लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है। आज सात जिलों में भारी बर्फबारी की चेतावनी

मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 22 जनवरी को किन्नौर, लाहुल स्पीति, चंबा, मंडी, कुल्लू, सिरमौर व शिमला जिलों की चोटियों में भारी बर्फबारी व निचले क्षेत्रों में बारिश की संभावना है। प्रदेश के मैदानी क्षेत्रों में कई जगह बारिश हो सकती है। प्रदेश में 25 जनवरी तक मौसम खराब रह सकता है। इस दौरान कुछ जगह बारिश-बर्फबारी की उम्मीद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.