Move to Jagran APP

अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा आइस स्केटिग रिक शिमला

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में राज्य सरकार के एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमण्डल ने शनिवार सायं नीदरलैंड के एमस्टरडैम में आईस-स्केटिग और आईस व‌र्ल्ड के निदेशक विश्वराज जडेजा से भेंट की। शिमला आईस-स्केटिग रिक के विकास की संभावनाओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि परियोजना को पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से सरकारी एवं निजी सहभागिता (पीपीपी) पर विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि शिमला को वर्ष भर राष्ट्रीय और अन्तराष्ट्रीय आईस-स्केटिग स्पर्धाओं की मेजबानी करने और पर्यटन को बड़े स्तर पर बढ़ावा देने के लिए सक्षम बनाया जाएगा।

By JagranEdited By: Published: Sun, 16 Jun 2019 08:17 PM (IST)Updated: Mon, 17 Jun 2019 06:38 AM (IST)
अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा आइस स्केटिग रिक शिमला
अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनेगा आइस स्केटिग रिक शिमला

राज्य ब्यूरो, शिमला : आइस स्केटिग रिक शिमला में अंतरराष्ट्रीय स्पर्धाएं जल्द होंगी। आइस स्केटिग रिक को अंतरराष्ट्रीय स्तर का बनाया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नीदरलैंड्स दौरे से आइस स्केटिग रिक में अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं के आयोजन की उम्मीद जगी है।

loksabha election banner

निवेशकों को लुभाने गए जयराम ठाकुर ने जर्मनी के बाद अपनी यात्रा के अंतिम पड़ाव में नीदरलैंड्स में आइस स्केटिग आइस व‌र्ल्ड कंपनी के निदेशक विश्वराज जडेजा से मुलाकात की। इस दौरान आइस स्केटिग रिक शिमला के विकास की संभावनाओं पर चर्चा की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि परियोजना को पारदर्शी बोली प्रक्रिया के माध्यम से सरकारी व निजी सहभागिता पर विकसित किया जाएगा। शिमला को वर्षभर राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय आइस स्केटिग स्पर्धाओं की मेजबानी करने में सक्षम बनाने के अलावा पर्यटन को बड़े स्तर पर बढ़ावा दिया जाएगा। टाकारा करेगी बॉयोटेक क्षेत्र में निवेश

एमस्टर्डम में जयराम ठाकुर ने टाकारा बॉयो आइएनसी कंपनी के प्रतिनिधियों से मुलाकात की। इस दौरान हिमाचल में बॉयोटेक क्षेत्र में निवेश की संभावनाओं पर चर्चा की गई। टाकारा बॉयो आइएनसी ने हिमाचल में निवेश करने में रुचि दिखाई। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में सुविधाएं खाद्य प्रसंस्करण के लिए उत्पादों की गुणवत्ता नियंत्रण को सुनिश्चित करेंगी। खाद्य प्रसंस्करण के लिए बड़ी कंपनियों को आपूर्ति करने और आलू व फलों के भंडारण पर चर्चा करने के लिए मुख्यमंत्री ने ओमिनीवेंट कंपनी के सदस्यों से भी मुलाकात की। ओमिनीवेंट हिमाचल में पहले से है जो भंडारण के लिए प्रौद्योगिकी का विस्तार करना चाहती है। 99 साल पुराना आइस स्केटिंग रिंक

आइस स्केटिग रिक शिमला की स्थापना वर्ष 1920 में हुई थी। बीते 99 वर्षो से इस रिंक में स्केटिग होती है। कुछ वर्षो से वैश्विक ऊष्मीकरण के साथ रिक के आसपास पेड़ कट जाने से यहां बर्फ जमने में दिक्कत हो रही है। इस कारण एशिया का यह सबसे पुराना ओपन एअर आइस स्केटिग रिंक आकर्षण खो रहा है। आलम यह है कि वर्ष 2016 व 2017 में रिक में होने वाली राष्ट्रीय आइस स्केटिग प्रतियोगिता भी रद हो चुकी है। शिमला स्मार्ट सिटी योजना के तहत रिक के जीर्णोद्धार के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च करने की बात बीते वर्षो में कही गई है। अब जयराम ठाकुर के नीदरलैंड्स में इस मुद्दे पर चर्चा के बाद आइस स्केटिग रिक की कायाकल्प की उम्मीद जगी है।

-- जयराम ठाकुर ने बताए योग के लाभ

निवेशकों को लुभाने विदेश गए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने सूर्य नमस्कार के भी लाभ गिनाए। उन्होंने नीदरलैंड्स के एमस्टर्डम के डैम स्क्वायर में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में भारतीय दूतावास द्वारा आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ किया। कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने मुख्य अतिथि के रूप में हिस्सा लिया। उन्होंने योग के लाभ गिनाए। उन्होंने कहा कि योग हमें निरोग करता है। कार्यक्रम के दौरान योग हट में सूर्य नमस्कार, योग प्रदर्शन, ध्यान सत्र, संगीत, नृत्य व शाकाहारी भोजन के संबंध में कार्यक्रम आयोजित किए गए। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा निर्मित लघु फिल्म भी दिखाई गई। रॉयल डच सेना के प्रतिनिधि व क्रिकेट खिलाड़ी सुरेश रैणा भी कार्यक्रम में शामिल हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.