Move to Jagran APP

केंद्र के बाद प्रदेश के बजट से बढ़ी उम्मीदें

केंद्र सरकार ने बजट में जनता को राहत दी है और अब नजरें प्रदेश सरकार क

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Feb 2019 03:02 PM (IST)Updated: Wed, 06 Feb 2019 03:02 PM (IST)
केंद्र के बाद प्रदेश के बजट से बढ़ी उम्मीदें
केंद्र के बाद प्रदेश के बजट से बढ़ी उम्मीदें

संवाद सूत्र, शिमला : केंद्र सरकार ने बजट में जनता को राहत दी है और अब नजरें प्रदेश सरकार की ओर हैं। जनता की उम्मीदें प्रदेश सरकार से और ज्यादा बढ़ गई हैं। विशेषकर महिलाएं जो घर का बजट बनाती हैं। इन्हें उम्मीद है कि सरकार रसोई के बजट का भी ध्यान रखेगी। महिलाएं दैनिक जरूरतों के पूरे होने के साथ बचत की अपेक्षा भी रखती हैं। लोगों को उम्मीद है कि सरकार बजट में स्वास्थ्य सुविधाओं को तवज्जो देगी। साथ ही वरिष्ठ नागरिकों को भी और बेहतर सुविधाएं मिलने की उम्मीद है। प्रदेश सरकार के बजट से लोगों को क्या उम्मीद है इस बारे में कुछ लोगों से बातचीत की।

loksabha election banner

-------

प्रदेश सरकार अनुबंध प्रणाली को खत्म करना चाहिए। यदि ऐसा करना संभव नहीं है तो अनुबंध की अवधि को तीन से घटाकर दो साल करना चाहिए। इससे अनुबंध पर कार्य कर रहे लोगों को राहत मिलेगी।

-डॉ. कल्पना शर्मा, प्राध्यापक, आरकेएमवी।

-----

सरकार को बजट में रसोई के बजट का खास ध्यान रखना चाहिए। दैनिक इस्तेमाल की वस्तुओं को सस्ता करने का प्रयास करना चाहिए। बजट से उम्मीद है कि गृहिणियों की सुविधाओं का ध्यान रखा जाएगा।

-रेणु मित्तल।

---------

महिलाओं के लिए स्वरोजगार के क्षेत्र में और अधिक विकल्पों की गुंजाइश हो और स्वरोजगार को प्राप्त करने की प्रणाली को सरल किया जाए, ताकि साधारण महिलाएं भी सरकार की योजनाओं का लाभ उठा सके।

-सुनीता।

--------

रोजगार के क्षेत्र में सरकार बेहतर व सुचारू योजनाओं के लिए बजट में प्रावधान करे। साथ ही प्रदेश विकास के लिए बेहतर व कारगर योजनाओं पर विचार करे। महिला अपराधों को रोकने के लिए कड़े उपाय करे।

-प्रिया वर्मा, छात्रा नर्सिग कॉलेज।

---------

अस्पतालों में वरिष्ठ नागरिकों को विशेष व्यवस्था दी जाए। स्वास्थ्य योजनाओं को सरल व सुविधाजनक बनाया जाए। अनपढ़ व वृद्ध भी इन योजनाओं का लाभ उठा सके। प्रत्येक व्यक्ति को योजनाओं का लाभ मिले।

-राधिका, रोहड़ू।

-------

सरकार जो भी योजना लागू करे उसका आम जनता तक पहुंचना आवश्यक है। आमतौर पर योजनाओं का लाभ कुछ लोग ही लेते हैं। साथ ही शिमला शहर में ट्रैफिक जाम की समस्या से निपटने के लिए कारगार उपाय किए जाएं।

-सेजल, छात्रा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.