राज्य ब्यूरो, शिमला : संगीन अपराधों की बेहतरीन जांच करने और मामले सुलझाने वाले पुलिस कर्मचारी सम्मानित होने शुरू हो गए हैं। शिमला के शीलगांव में हुई दोहरी हत्या के मामले में डीजीपी एसआर मरडी ने 15 पुलिस कर्मियों को सम्मानित करने का फैसला लिया है। इसी तरह जवाली क्षेत्र में युवती की हत्या मामले को जल्द सुलझाने वाले एचएचओ व हेड कांस्टेबल को भी ईनाम घोषित हुआ है।

नाहन में एटीएम लूट के अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने के लिए सिरमौर के एसपी को प्रशंसापत्र जारी हुआ है। इस केस को सु़लझाने में अहम भूमिका निभाने वाले कांस्टेबल अमरिंद्र सिंह को भी पुरस्कृत किया गया है। नारकोटिक्स केस पकड़ने वाले 11 पुलिस कर्मियों को भी ईनाम दिया गया है। हाल ही में शिमला के शीलगांव में हुई दोहरी हत्या के मामले को सुलझाने वाले 15 पुलिस कर्मचारियों को प्रथम श्रेणी प्रशंसापत्र व 7500 रुपये का ईनाम स्वीकृत किया गया है। यह हत्या सिरमौर जिले के दो भाइयों ने की थी। इससे शिमला में दहशत पैदा हो गई थी। यह हत्या लूट के मकसद से की गई थी।

जवाली क्षेत्र में हुई थी सनसनीखेज वारदात

जवाली क्षेत्र में आरोपी ने युवती की हत्या कर शव जंगल के पास फेंक दिया था। उसका शव अ‌र्द्धनग्न हालत में बरामद हुआ था। 10 फरवरी को इस संबंध में हत्या का मामला दर्ज किया गया। पुलिस ने आरोपी को गिरफ्तार कर केस सुलझा लिया था।। अब डीजीपी ने एक राजपत्रित पुलिस अधिकारी को प्रशंसापत्र, दो पुलिस कर्मचारियों को प्रथम श्रेणी प्रशंसापत्र व 1000 रुपये के ईनाम से सम्मानित किया है। यह सम्मान जवाली के एसएचओ नीरज गुलेरिया व हेड कांस्टेबल मलकीयत सिंह को मिलेगा।

कांस्टेबल अमरिंद्र सिंह को मिलेगा प्रशंसापत्र

नाहन में एटीएम कार्ड बदल कर ठगी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह को पकड़ने में अहम भूमिका निभाने वाले नाहन पुलिस के कांस्टेबल अमरिंद्र सिंह को प्रशंसापत्र और 500 रुपये ईनाम मिलेगा। करोड़ों की ठगी का यह मामला 13 फरवरी 2016 को दर्ज हुआ था। इसमें पुलिस ने बेहतरीन कार्य किया है। इस मामले में डीजीपी ने एसपी को प्रशंसापत्र भेजा है।

11 पुलिस कर्मी सम्मानित

सब इंस्पेक्टर अमर सिंह, हेड कांस्टेबल गोविंद राम, राजेश कुमार, रूप लाल, बलबीर सिंह, नानक नंद, मदन लाल, मनोज कुमार, सुनील पटियाल, रविंद्र कुमार व विजय कुमार को सम्मानित किया जाएगा। इन्हें प्रशंसापत्र और नकद राशि मिलेगी। ये कर्मचारी राज्य नारकोटिक्स कंट्रोल क्राइम रेंज में कार्यरत हैं। इस संबंध में डीजीपी ने 24 जनवरी को ईनामी योजना घोषित की थी। इसके तहत अब तक 17 पुलिस कर्मियों को पुरस्कार स्वीकृत हुआ है। 19 जनवरी से अब तक चलाए विशेष अभियान में पुलिस ने एनडीपीएस के 117 मामले दर्ज किए हैं।

By Jagran