Move to Jagran APP

Himachal प्रदेश में कोरोना के 64 नए मामले दर्ज, 232 सक्रिय; स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि राज्य सतर्क है और केंद्र सरकार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। हम राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं।

By Narender SanwariyaEdited By: Narender SanwariyaPublished: Wed, 22 Mar 2023 11:57 PM (IST)Updated: Wed, 22 Mar 2023 11:57 PM (IST)
Himachal प्रदेश में कोरोना के 64 नए मामले दर्ज, 232 सक्रिय; स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश
हिमाचल प्रदेश में कोरोना के 64 नए मामले दर्ज, 232 सक्रिय; स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकारियों को दिए निर्देश

शिमला, डिजिटल डेस्क। देशभर में कोरोनावायरस के मामले फिर से बढ़ रहे हैं। हिमाचल प्रदेश में पिछले 24 घंटों में कोविड-19 के 64 नए मामले दर्ज किए गए। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग ने बुधवार को इसकी आधिकारिक पुष्टि की। राज्य में 16 कोविड परीक्षण सुविधाएं चल रही हैं और कोविड-19 के कुल 232 सक्रिय मामले हैं। पिछले 24 घंटों में लगभग 25 COVID रोगी इस बीमारी से उबर चुके हैं। जबकि पिछले 24 घंटे में किसी मरीज की मौत नहीं हुई। राज्य में अब तक कोरोना से मरने वालों की संख्या कुल संख्या 4,194 रही है।

loksabha election banner

हिमाचल प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री धनीराम शांडिल ने कहा कि राज्य सतर्क है और केंद्र सरकार और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी दिशा-निर्देशों का पालन किया जा रहा है। हम राज्य में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर गंभीरता से ध्यान दे रहे हैं। हम कोविड-19 के लिए अधिक से अधिक टेस्टिंग कर रहे हैं। हम केंद्र सरकार के दिशा-निर्देशों का पालन कर रहे हैं, हमने राज्य भर के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वह विशेष रूप से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क अनिवार्य करें। हमने अस्पतालों और जिलों में फ्लू से होने वाली अन्य बीमारियों पर भी नजर रखने के निर्देश दिए हैं।

बता दें कि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना से संबंधित स्थिति और सार्वजनिक स्वास्थ्य तैयारियों की समीक्षा के लिए आज एक उच्च स्तरीय बैठक की। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने कहा कि भारत में पिछले 24 घंटों में 1134 नए मामले दर्ज किए गए हैं, वर्तमान में सक्रिय मामलों की संख्या 7026 है। इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी में पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र में कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच एक मौत और 83 नए मामले दर्ज किए गए।

19 मार्च को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए संशोधित दिशानिर्देश जारी किए। जिसमें कहा गया है कि एंटीबायोटिक्स का उपयोग तब तक नहीं किया जाना चाहिए जब तक कि जीवाणु संक्रमण का नैदानिक ​​संदेह न हो। कोविड​-19 के अन्य वैरिएन्ट पर भी विचार किया जाना चाहिए।

संशोधित कोविड-19 दिशानिर्देशों के अनुसार, शारीरिक दूरी, मास्क का उपयोग, हाथ की स्वच्छता, रोगसूचक प्रबंधन (जलयोजन, ज्वरनाशक, एंटीट्यूसिव) को बनाए रखें। ऑक्सीजन की मात्रा चेक करते रहें और दिक्कत लगने पर चिकित्सक से संपर्क करें। सांस लेने में दिक्कत, तेज बुखार और खांसी 5 दिनों से अधिक समय तक रहती है तभी डॉक्टर को दिखाएं। रेमेडिसविर और अन्य दवाई लेने से पहले डॉक्टर से संपर्क करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.