Move to Jagran APP

CoronavirusLockdown: लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल सरकार ने कर्फ्यू को लेकर किया ये फैसला

CoronavirusLockdown मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने हिमाचल के लोगों की सुविधा के लिए प्रतिदिन सुबह सात से दोपहर एक बजे तक कर्फ्यू में ढील दी है।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 27 Mar 2020 08:13 AM (IST)Updated: Fri, 27 Mar 2020 08:13 AM (IST)
CoronavirusLockdown: लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल सरकार ने कर्फ्यू को लेकर किया ये फैसला
CoronavirusLockdown: लोगों की सुविधा के लिए हिमाचल सरकार ने कर्फ्यू को लेकर किया ये फैसला

शिमला, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस से निपटने के लिए प्रदेश में लगाए गए कर्फ्यू में सरकार ने आज से ढील देने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि लोगों की सुविधा के लिए प्रदेश में प्रतिदिन सुबह सात से दोपहर एक बजे तक कर्फ्यू में ढील दी जाएगी। इस दौरान यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि लोगों को कम से कम असुविधा का सामना करना पड़े। जयराम ठाकुर ने कोरोना महामारी के कारण प्रदेश में लगाए गए कर्फ्यू  की स्थिति का जायजा लेने के लिए प्रदेश के सभी उपायुक्तों और पुलिस अधीक्षकों के साथ वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बात कही। उन्होंने लोगों से बिना कारण घरों से बाहर न आने का आग्रह किया। यह  कर्फ्यू आपकी सुरक्षा के लिए लगाया गया है।

loksabha election banner

उन्होंने उपायुक्तों से यह सुनिश्चित करने को कहा कि लोगों को आवश्यक वस्तुएं लेने में कोई असुविधा न हो। कफ्यरू में छूट की अवधि के दौरान लोगों के मध्य उचित सामाजिक दूरी बनी रहे। मुख्यमंत्री ने कहा कि  कर्फ्यू  में छूट के दौरान किसान और बागवानों के लिए बीज व उर्वरक भी उपलब्ध करवाई जाएंगी, ताकि उनको कृषि संबंधी गतिविधियों में किसी समस्या का सामना न करना पड़े। प्रदेश में कफ्यरू में छूट के दौरान शराब के ठेके भी खुले रहेंगे। प्रदेश में दूरसंचार सेवाओं को प्रभावित नहीं होने दिया जाएगा। इनके माध्यम से समाज को कोरोना वायरस से निपटने के लिए सरकार की ओर से किए जा रहे उपायों और प्रयासों से अवगत करवाने में बहुत सहायता मिलती है। उन्होंने दूरसंचार कंपनियाेें के कर्मचारियों की आवाजाही पर नरमी बरतने के निर्देश दिए। उन्होंने सोलन, कांगड़ा और सिरमौर जिलों के उपायुक्तों को विशेषरूप से यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया कि फार्मा उद्योगों में उत्पादन प्रभावित न हो क्योंकि इनमें कई जीवनरक्षक दवाओं का उत्पादन कर रहे हैं। उन्होंने उपायुक्तों से समाज के कमजोर वर्ग के लिए भोजन और आश्रय की पर्याप्त व्यवस्था करने को भी कहा। राज्य में फंसे पर्यटकों का भी ध्यान रखा जाना चाहिए।

मुख्य सचिव अनिल खाची का कहना है कि शहरी स्वच्छता को नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए। पुलिस महानिदेशक एसआर मरडी ने मुख्यमंत्री को आश्वस्त किया कि कर्फ्यू में ढील के दौरान सामाजिक दूरी को प्रभावी ढंग से निगरानी करने में पुलिस सतर्कता बरत रही है।

34 सैंपल की रिपोर्ट नेगेटिव

हिमाचल में लगातार तीसरे दिन राहत भरी खबर आई। प्रदेश में वीरवार को कोरोना का कोई नया मामला सामने नहीं आया। प्रदेश में कोरोना के वीरवार को 34 सैंपल लिए गए और सभी की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। प्रदेश में अभी तक 133 सैंपल लिए गए। इनमें से तीन पॉजिटिव पाए गए हैं, जिसमें एक की मौत हो चुकी है। 2257 लोगों को निगरानी में रखा है, जिलमें 636 लोगों ने 28 दिन की आवश्यक निगरानी को पूरा कर दिया है। इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल (आइजीएमसी) शिमला के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. जनकराज ने बताया कि वीरवार को लिए गए सभी सात सैंपलों की रिपोर्ट नेगेटिव आई है। उपायुक्त कांगड़ा राकेश प्रजापति ने बताया कि वीरवार को जिले में 27 सैंपलों की रिपोर्ट भी नेगेटिव आई है।

31 तक सरकारी कार्यालय बंद

राज्य सरकार ने आवश्यक सेवाएं दे रहे महकमों को छोड़कर सभी सरकारी कार्यालयों को 31 मार्च तक बंद रखने के आदेश दिए हैं। इस दौरान अधिसूचित सभी सरकारी विभाग बंद रहेंगे। इससे पहले सरकार ने 26 मार्च तक की अवधि के लिए अवकाश घोषित किया था। इस संबंध में कोरोना वायरस कोविड-19 के लिए नियुक्त राज्य नोडल अधिकारी और अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने निर्देश जारी कर दिए हैं। धीमान के पास कार्मिक विभाग भी है। सरकार पहले ही निर्देश जारी कर चुकी है कि अवकाश के दौरान अनुबंध व दैनिक वेतनभोगी सहित आउटसोर्स पर सेवाएं प्रदान करने वाले कर्मचारियों का अवकाश के दौरान वेतन नहीं काटा जाएगा। सरकार में इस समय करीब पौने तीन लाख सरकारी कर्मचारी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.