Move to Jagran APP

हिमाचल में राहत का स्पर्श देती तीन योजनाएं आज होंगी शुरू

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में मंत्रिमंडल के सदस्यों की मौजूदगी में शनिवार को इन योजनाओं को लांच करेंगे।

By BabitaEdited By: Published: Sat, 26 May 2018 10:03 AM (IST)Updated: Sat, 26 May 2018 10:04 AM (IST)
हिमाचल में राहत का स्पर्श देती तीन योजनाएं आज होंगी शुरू
हिमाचल में राहत का स्पर्श देती तीन योजनाएं आज होंगी शुरू

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल में शनिवार को आम लोगों के हित की तीन योजनाएं सरकार शुरू करेगी। जनमंच के साथ मुख्यमंत्री स्वावलंबन और गृहिणी सुविधा योजना लांच होगी। जनसमस्याओं को घर द्वार पर सुलझाने के लिए जनमंच शुरू होगा। इसके तहत प्रदेश के 12 जिलों में मंत्री एक साथ लोगों की समस्याएं सुनेंगे। महिलाओं को एलपीजी सुविधा उपलब्ध करवाने और हिमाचल को सौ फीसद एलपीजी उपयोग राज्य बनाने के लिए गृहिणी सुविधा योजना शुरू की जाएगी। बढ़ती बेरोजगारी को दूर करने के लिए मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना को शुरू  किया जाएगा। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ शिमला में मंत्रिमंडल के सदस्यों की मौजूदगी में शनिवार को इन योजनाओं को लांच करेंगे। 

loksabha election banner

जनमंच

जनमंच कार्यक्रम का जिम्मा ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग को सौंपा गया है। तीन जून को होने वाले पहले जनमंच का खाका तैयार कर जनसुनवाई करने वाले मंत्रियों का विवरण जारी कर दिया गया है। हर महीने आयोजित होने वाले जनमंच में पहले दस दिन लोगों की शिकायतें सुनी जाएंगी वअगले दस दिन में उनका समाधान होगा। जिन समस्याओं का हल नहीं होगा या जनमंच में मौके पर जो समाधान रह जाएंगे, उनका रिव्यू होगा। 

गृहिणी सुविधा योजना

हिमाचल के पांच जिलों की 18 महिलाओं को शनिवार को एलपीजी के दस्तावेज दिए जाएंगे। इनमें किन्नौर से दो, सिरमौर से दो, शिमला से सात, सोलन से पांच, कांगड़ा व मंडी से एक-एक महिला शामिल हैं। इस योजना के तहत 1600 रुपये की गैस सिलेंडर सिक्योरिटी, दो बर्नर वाला गैस का चूल्हा, रेगुलेटर, गैस पाइप व अगले गैस सिलेंडर के 600 रुपये सरकार देगी। दस्तावेज लेने के बाद क्षेत्र के नजदीक की गैस एजेंसी से यह सारा सामान दिया जाएगा। प्रदेश में 85 फीसद एलपीजी उपभोक्ता हैं जिसे सौ फीसद किया जाएगा।

मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना

योजना के तहत 18 से 35 वर्ष के युवाओं को स्वरोजगार में सहायता प्रदान की जाएगी जिससे बेरोजगारी को दूर किया जा सके। 40 लाख रुपये तक के निवेश संयंत्र और मशीनरी के निवेश पर 25 फीसद पूंजी उपदान जबकि महिलाओं व युवतियों को 30 फीसद उपदान, जमीन खरीदने पर रजिस्ट्री में छह फीसद के स्थान पर तीन फीसद स्टांप ड्यूटी जबकि औद्योगिक क्षेत्र में जमीन खरीदने पर केवल एक फीसद स्टांप ड्यूटी ली जाएगी। इसी तरह 40 लाख रुपये के ऋण पर तीन वर्ष के लिए पांच फीसद ब्याज उपदान दिया जाएगा। 

आज बिना बस्ते के स्कूल जाएंगे बच्चे

हिमाचल में शनिवार को हर रोज की तरह सरकारी स्कूल सुबह 10 बजे लगेंगे मगर विद्यार्थी बिना बैग के स्कूल जाएंगे। स्कूलों में रोज की तरह सुबह प्रार्थना भी होगी लेकिन पढ़ाने का अंदाज बदल जाएगा। हिमाचल के सरकारी स्कूलों में अब हर महीने के अंतिम शनिवार को बैग फ्री डे घोषित किया गया है। मई का अंतिम शनिवार होने के कारण 26 मई को बच्चे बिना बैग के स्कूल जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.