Move to Jagran APP

पीएमजीएसवाई लागू करने में मंडी अव्वल

प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना को लागू करने के मामले में हिामचल का मंडी जिला अव्वल रहा है। मंडी जिला ने देश के शीर्ष 30 जिलों में पहला स्थान हासिल किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 09:15 PM (IST)
पीएमजीएसवाई लागू करने में मंडी अव्वल
पीएमजीएसवाई लागू करने में मंडी अव्वल

राज्य ब्यूरो, शिमला : प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना (पीएमजीएसवाई) के क्रियान्वयन में देश के 30 शीर्ष जिलों में हिमाचल का मंडी जिला अव्वल रहा है। केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय ने वीरवार को वर्ष 2020-21 के तहत इस संबंध में सूची जारी की, जिसमें मंडी जिला अधिकतम किलोमीटर सड़क बनाने वाले सर्वोत्तम जिलों में पहले स्थान पर रहा है। प्रदेश के चंबा, शिमला, कांगड़ा, ऊना, सिरमौर, हमीरपुर व सोलन जिलों का प्रदर्शन भी बेहतर है। ये जिले भी राष्ट्रीय स्तर पर पहले 30 जिलों में शामिल हैं।

loksabha election banner

बीस वर्ष पूर्व पीएमजीएसवाई के शुरू होने के बाद हिमाचल प्रदेश ने इस वर्ष अपै्रल से लेकर अब तक 1104 किलोमीटर सड़कों का निर्माण करते हुए बेहतर प्रदर्शन किया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने पीएमजीएसवाई को लागू करने में मंडी जिला को शीर्ष 30 जिलों में पहला स्थान मिलने और सड़क निर्माण में राष्ट्रीय स्तर पर हिमाचल प्रदेश को दूसरा स्थान हासिल होने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए लोक निर्माण विभाग को बधाई दी है।

जयराम ठाकुर ने आशा व्यक्त की है कि विभाग इस कार्य प्रगति को बनाए रखने के लिए भरसक प्रयत्न करेगा। उन्होंने आश्वस्त किया कि सभी कार्यो को समय पर पूरा करने में सरकार की ओर से हर संभव सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस उपलब्धि के लिए लोक निर्माण विभाग के अधिकारी व कर्मचारी बधाई के पात्र हैं क्योंकि कोरोना महामारी और प्रतिकूल मौसम के बावजूद हिमाचल ने यह उपलब्धि हासिल की है। उन्होंने निरंतर निगरानी व प्रोत्साहन देने के लिए प्रधान सचिव (लोक निर्माण) जे सी शर्मा के प्रयासों की भी सराहना की।

केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित की जा रही पीएमजीएसवाई के अंतर्गत हिमाचल में 250 से अधिक जनसंख्या वाली बस्तियों को सड़कों से जोड़ने का लक्ष्य है।

---------- सड़क निर्माण में हिमाचल दूसरे स्थान पर पीएमजीएसवाई के अंतर्गत सड़क निर्माण में राष्ट्रीय स्तर पर जम्मू कश्मीर पहले स्थान पर, हिमाचल प्रदेश दूसरे व उत्तराखंड तीसरे स्थान पर रहा है। कोरोना महामारी के कारण मजदूरों की कमी से सभी सड़क कार्य प्रभावित हुए। मजदूरों की उपलब्धता सुनिश्चित बनाने के लिए प्रदेश सरकार ने उचित कदम उठाए। सचिव स्तर पर की गई नियमित निगरानी के कारण निर्माण कार्य फिर शुरू हुए जिससे विभाग ने संतोषजनक उपलब्धि हासिल की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.