Move to Jagran APP

Himachal Next CM: मुख्यमंत्री पद के ये हैं बड़े दावेदार, दौड़ में प्रतिभा, सुक्खू और अग्निहोत्री हैं सबसे आगे

Himachal Next CM हिमाचल विधानसभा चुनाव में कांग्रेस ने भारी जीत दर्ज की है। जिसके बाद हिमाचल में कांग्रेस का कौन सीएम होगा इसको लेकर चर्चा गर्म हो गई है। प्रदेश अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे बताया जा रहा है।

By Babli KumariEdited By: Published: Fri, 09 Dec 2022 09:34 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 09:34 AM (IST)
Himachal Next CM:  मुख्यमंत्री पद के ये हैं बड़े दावेदार, दौड़ में प्रतिभा, सुक्खू और अग्निहोत्री हैं सबसे आगे
हिमाचल प्रदेश में मुख्यमंत्री पद के ये हैं बड़े दावेदार

नई दिल्ली, एजेंसी। हिमाचल प्रदेश में कांग्रेस की जीत के साथ राज्य पार्टी अध्यक्ष प्रतिभा सिंह को मुख्यमंत्री पद की दौड़ में सबसे आगे माना जा रहा है। उनके बाद पार्टी के पूर्व प्रमुख सुखविंदर सिंह सुक्खू और कांग्रेस विधायक दल के निवर्तमान नेता मुकेश अग्निहोत्री हैं।

loksabha election banner

मुख्यमंत्री पद के ऐसे चेहरे पर फैसला करना जो पार्टी को आगे चलकर बांध सके, कांग्रेस के लिए यह चुनौती है। नवनिर्वाचित विधायक अपने नेता के बारे में फैसला करने के लिए आज बैठक करेंगे।

प्रतिभा सिंह ने  नहीं लड़ा विधानसभा चुनाव

हालांकि प्रतिभा सिंह ने विधानसभा चुनाव नहीं लड़ा और विधायक नहीं हैं, उन्होंने राज्य भर में बड़े पैमाने पर प्रचार किया था। निवर्तमान मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के गृह जिले से उपचुनाव जीतने के बाद सिंह वर्तमान में मंडी सांसद हैं।

वह पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह की विरासत को भी आगे बढ़ा रही हैं, जिन्होंने चार दशक से अधिक समय तक राज्य में कांग्रेस का नेतृत्व किया। पार्टी सूत्रों ने दावा किया कि सिंह को अधिकांश विधायकों का समर्थन प्राप्त है, जो लंबे समय तक पहाड़ी राज्य में कांग्रेस के निर्विवाद नेता रहे वीरभद्र सिंह के प्रति अपनी निष्ठा रखते हैं।

सीएम उम्मीदवारों में हैं नादौन से विधायक सुक्खू

प्रतिभा सिंह के बेटे विक्रमादित्य को शिमला ग्रामीण से विधायक के रूप में चुना गया है और उम्मीदों में भी शामिल हैं, भले ही कई लोग उन्हें शीर्ष पद के लिए बहुत छोटा मानते हैं।

अन्य सीएम उम्मीदवारों में नादौन से विधायक सुक्खू और हरोली से चुने गए अग्निहोत्री हैं। दोनों को उम्मीद है कि पार्टी आलाकमान पूर्व पीसीसी प्रमुख और कांग्रेस विधायक दल के नेता के रूप में उनके काम को मान्यता देगा।

अग्निहोत्री का दावा, भाजपा के 'कुशासन' को किया उजागर 

अग्निहोत्री का दावा है कि उन्होंने सीएलपी नेता के रूप में राज्य विधानसभा में पार्टी की स्थिति को मजबूती से रखा और पिछले पांच वर्षों के दौरान भाजपा के 'कुशासन' को उजागर किया। अग्निहोत्री एक ब्राह्मण नेता हैं, जबकि सुक्खू राज्य के प्रभावी ठाकुर समुदाय से आते हैं।

बहुकोणीय मुकाबले में ठियोग से जीतने वाले पूर्व पीसीसी प्रमुख कुलदीप सिंह राठौर भी मुख्यमंत्री पद के दावेदार हैं और दावा कर रहे हैं कि उन्होंने पिछले कुछ वर्षों में गुटबाजी वाली पार्टी को एक साथ लाया।

प्रतिभा सिंह के साथ हिमाचल इकाई के प्रमुख बदला गया

कुलदीप सिंह राठौर को कुछ महीने पहले प्रतिभा सिंह के साथ हिमाचल इकाई के प्रमुख के रूप में बदल दिया गया था। छह बार की विधायक आशा कुमारी और पूर्व पीसीसी प्रमुख कौल सिंह ठाकुर जैसे कुछ अन्य उम्मीदवार इस बार चुनाव हार गए।

दिलचस्प बात यह है कि कांग्रेस के कई नेताओं ने इस उम्मीद में चुनाव लड़ा था कि वे पार्टी के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे। इससे उन्हें अपने संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में पर्याप्त समर्थन हासिल करने में भी मदद मिली। चुनाव प्रचार के दौरान, गृह मंत्री अमित शाह और अन्य भाजपा नेताओं ने अपने मुख्यमंत्री-आकांक्षी को लेकर कांग्रेस पर कटाक्ष किया था।

यह भी पढ़ें- Himachal Pradesh Election 2022: कौन बनेगा हिमाचल प्रदेश का CM, कांग्रेस विधायक दल की बैठक आज दोपहर 3 बजे

यह भी पढ़ें- Gujarat Assembly Election 2022: BJP ने बड़े अंतर से जीतीं 25 सीटें, CM भूपेंद्र पटेल ने भी रचा इतिहास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.