Move to Jagran APP

Himachal Budget: 5 साल में 5 लाख लोगों को देंगे रोजगार, सुक्खू सरकार ने 5 गारंटियों पर लगाई मुहर

विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने प्रदेश की जनता को 10 गारंटियां दी थी। सरकार ने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद सभी गारंटियों को पूरा किया जाएगा। सीएम सुक्खू ने पहले बजट में 10 में से 5 गारंटियों को पूरा करने की घोषणा कर दी है।

By Jagran NewsEdited By: Nidhi VinodiyaPublished: Fri, 17 Mar 2023 09:29 PM (IST)Updated: Fri, 17 Mar 2023 09:29 PM (IST)
Himachal Budget: 5 साल में 5 लाख लोगों को देंगे रोजगार, सुक्खू सरकार ने 5 गारंटियों पर लगाई मुहर
5 साल में 5 लाख लोगों को देंगे रोजगार, सुक्खू सरकार ने 5 गारंटियों पर लगाई मुहर

शिमला, जागरण संवाददाता : विधानसभा चुनाव से पहले सरकार ने प्रदेश की जनता को 10 गारंटियां दी थी। सरकार ने वादा किया था कि सत्ता में आने के बाद सभी गारंटियों को पूरा किया जाएगा। मुख्यमंत्री सुखविंद्र सिंह सुक्खू ने अपने पहले बजट में 10 में से 5 गारंटियों को पूरा करने की घोषणा कर दी है। सरकार इसके लिए नई योजनाएं लेकर आई है।

prime article banner

पुरानी पेंशन बहाली की गारंटी को दोहराया

गारंटी: 1.....ओपीएस गारंटी को दोहराया मुख्यमंत्री ने बजट में पुरानी पेंशन बहाली की गारंटी को दोहराया। उन्होंने कहा कि सरकार ने सत्ता में आते ही पुरानी पेंशन को बहाल कर दिया गया है। चुनाव से पहले पहली कैबिनेट में ओपीएस बहाल करने का वादा किया गया था।

5 साल में 5 लाख को रोजगार देने की घोषणा की थी

गारंटी::2..........5 साल में 5 लाख को रोजगार सरकार की दूसरी गारंटी प्रदेश में हर साल 1-1 लाख को रोजगार यानी 5 साल में 5 लाख को रोजगार देने की घोषणा की थी। मुख्यमंत्री ने बजट में इसके लिए मुख्यमंत्री रोजगार संकल्प सेवा शुरू करने की घोषणा की। इसके लिए इम्पलवायमेंट एमआईएस सॉफ्टवेयर में आवश्यक संशोधन किया जाएगा। इसके माध्यम से प्रदेश के दूर दराज क्षेत्रों के युवाओं को प्रदेशदेश व अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार और अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध रोजगार अवसरों से जोड़ा जाएगा ताकि प्रदेश के युवाओं की उचित जॉब प्लेसमेंट हो सके।

विदेशों में रोजगार उपलब्ध करवाने के लिए श्रम एवं रोजगार विभाग विभिन्न दूतावासों और आउटसाइड एवं ओवरसीज हिमाचली से संपर्क करके युवाओं को अंर्तराष्ट्रीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध करवाएगा। इसके अलावा कॉलेज में रोजगार मेले, सरकारी विभागों में सृजित पद भरने की घोषणा की है।

महिलाओं को 1500 कांग्रेस ने चुनाव में तीसरी गारंटी

गारंटी: 3......महिलाओं को 1500 कांग्रेस ने चुनाव में तीसरी गारंटी महिलाओं को 1500-1500 देने की गारंटी दी थी। मुख्यमंत्री ने बजट में इसका औपचारिक ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की 2 लाख 31 हजार महिलाओं को यह पैंशन मिलेगी। इसके लिए सरकार पहले ही मंत्रिमंडल उप समिति गठित की है। यह कमेटी जल्द अपनी रिपोर्ट देगी। इसके आधार पर पेंशन दी जाएगी।

बागवानों को फलों की कीमत तय करने की गारंटी दी

गारंटी: 4..........बागवानी नीति का वादा पूरा सरकार ने बागवानों को फलों की कीमत तय करने की गारंटी दी है। मुख्यमंत्री ने बजट में इस गारंटी को पूरा करने का वायदा किया। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द नई बागवानी नीति लाएगी। इसमें यह सारी चीजें तय की जाएगी। बागवान साल भर मेहनत करता है। उन्हें फसल का उचित दाम मिले इसके लिए सरकार नीति में प्रावधान करेगी।

बागवानों को फलों की कीमत तय करने की गारंटी दी थी

गारंटी: 5........ उत्कृष्ट शिक्षा....राज्य सरकार ने चुनाव से पहले हर बच्चे को उत्कृष्ट शिक्षा की गारंटी दी थी। सरकार ने बजट में राजीव गांधी डे बोर्डिंग स्कूलों की घोषणा की। यह स्कूल अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगे। इसके अलावा उन्होंने कहा कि अब नए स्कूल खोलने व अपग्रेड करने के बजाए जो स्कूल हैं उन्हें मजबूती दी जाएगी। हालांकि गारंटी में हर विस क्षेत्र में 4 अंग्रेजी माध्यम स्कूल खोलने की बात कही थी। इसका जिक्र बजट में नहीं किया है। सरकार ने अंग्रेजी सीखने के लिए जरूर योजना लेकर आई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.