Move to Jagran APP

दस मिनट में पारित हुआ हिमाचल का बजट

कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए अगले वित्त वर्ष के लिए हिमाचल प्रदेश का वार्षिक बजट दस मिनट के भीतर पारित हो गया। अगले वर्ष सरकार 49131 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बजट पारित करने में विपक्षी कांग्रेस की ओर से सत्तारूढ़ भाजपा सरकार को पूरा समर्थन प्राप्त हुआ।

By JagranEdited By: Published: Mon, 23 Mar 2020 04:38 PM (IST)Updated: Mon, 23 Mar 2020 04:38 PM (IST)
दस मिनट में पारित हुआ हिमाचल का बजट
दस मिनट में पारित हुआ हिमाचल का बजट

राज्य ब्यूरो, शिमला : कोरोना वायरस के संभावित खतरे को देखते हुए अगले वित्त वर्ष के लिए हिमाचल प्रदेश का वार्षिक बजट दस मिनट के भीतर पारित हो गया। अगले वित्त वर्ष में सरकार 49131 करोड़ रुपये खर्च करेगी। बजट पारित करने में विपक्षी कांग्रेस की ओर से भाजपा सरकार को पूरा समर्थन मिला। विधानसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया है।

loksabha election banner

विधानसभा में सोमवार को कार्यवाही शुरू होने के बाद केवल शोक प्रस्ताव पेश हुआ। इसके बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट से संबंधित बिल पेश किया। सदन ने ध्वनिमत से बजट पारित कर दिया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि कोरोना वायरस से पैदा हुई स्थिति से निपटने के लिए विपक्ष का पूरा सहयोग मिला। इस संकट से एकजुट होकर प्रदेश बाहर निकल सकता है। मुख्यमंत्री ने गत छह मार्च को विधानसभा में बजट पेश किया था। कर रहित बजट में 20 हजार युवाओं को सरकारी क्षेत्र में नौकरियां देने का प्रावधान है। बजट में युवाओं के अलावा कनेक्टिविटी पर विशेष ध्यान दिया गया। मंडी हवाई अड्डे के विस्तार, पांच हेलीपोर्ट निर्माण, रोप-वे निर्मित करने के लिए 1031 करोड़ रुपये का प्रावधान है। पारित बजट सरकार पहली अप्रैल से राज्य के विकास कार्यो पर खर्च कर पाएगी।

----------- जनता को सुरक्षित रखने का निर्णय

विपक्ष ने पहले अनुपूरक बजट पारित करवाने में सरकार का सहयोग किया। इसके बाद हमारी ओर से बजट सत्र के दौरान सरकार को पूरा समर्थन दिया गया। विपक्ष पहले ही स्थगन प्रस्ताव लाया था कि कोरोना वायरस के संकट को देखते हुए बजट सत्र स्थगित होना चाहिए। अच्छा है कि सरकार ने अब प्रदेश की जनता को सुरक्षित रखने के लिए निर्णय लिया है।

-मुकेश अग्निहोत्री, नेता प्रतिपक्ष।

------------

कोरोना वायरस के कारण जो स्थिति पैदा हुई है, उसे देखते हुए नियम-16 के तहत शेष सात बैठकों को स्थगित करने का निर्णय लिया गया है। स्थगित हुई इन बैठकों को मानसून व शीतकालीन सत्र के दौरान समायोजित कर प्रयास किया जाएगा कि कुल बैठकें 35 हो सकें।

-सुरेश भारद्वाज, संसदीय कार्यमंत्री

------------ कोरोना निश्चित तौर पर हारेगा और आम आदमी जीतेगा। विधानसभा का बजट सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित करता हूं। सत्र के लिए 21 बैठकें प्रस्तावित की गई थीं। सत्र के दौरान 14 बैठकें ही हो सकीं।

-विपिन परमार, अध्यक्ष, विधानसभा। बजट की स्थिति

-कुल बजट,49131 करोड़

-राजस्व प्राप्तियां,38439 करोड़

-राजस्व व्यय,39123 करोड़

-राजस्व घाटा,684 करोड़

(अगले वित्त वर्ष का बजट मौजूद वित्त वर्ष के बजट से 10.68 प्रतिशत अधिक है।) किसके लिए कितना बजट

विभाग,बजट

शिक्षा,8016 करोड़

लोक निर्माण,3986 करोड़

स्वास्थ्य,2702 करोड़

जल शक्ति,1024 करोड़

बागवानी,536 करोड़

बिजली बिल भुगतान,480 करोड़

वन,139 करोड़

पशुपालन,477 करोड़

(राशि करोड़ रुपये में)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.