Move to Jagran APP

दिव्यांगजन बिना प्रतीक्षा कर सकेंगे मतदान

लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान दिव्यांगजनों को प्रतीक्षा नहीं करनी होगी और मतदान केंद्र पर पहुंचते ही मतदान कर सकेंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Mar 2019 07:37 PM (IST)Updated: Sun, 24 Mar 2019 07:37 PM (IST)
दिव्यांगजन बिना प्रतीक्षा कर सकेंगे मतदान
दिव्यांगजन बिना प्रतीक्षा कर सकेंगे मतदान

राज्य ब्यूरो, शिमला : लोकसभा चुनाव में मतदान के दौरान दिव्यांगजनों को प्रतीक्षा नहीं करनी होगी। मतदान केंद्र पर पहुंचते ही वह मतदान कर सकेंगे। इस संबंध में निर्वाचन विभाग ने निर्देश जारी कर दिए हैं। दिव्यांगज किसी भी तरह की सहायता के लिए बूथ स्तर के अधिकारी से सहायता के लिए संपर्क कर सकेंगे। मुख्य निर्वाचन अधिकारी देवेश कुमार बताया कि ब्रेल बैलेट गाइड और एडजेस्टेबल ब्रेल युक्त इलेक्ट्रॉनिक वोटिग मशीन की भी व्यवस्था की गई है। मतदान केंद्रों पर तैनात कर्मचारियों को भारत निर्वाचन आयोग के प्रावधानों के तहत दृष्टिबाधित, अस्वस्थ मतदाता को सहायक साथ लाने की अनुमति के बारे में निर्देश जारी कर दिए हैं।

loksabha election banner

दिव्यांगजनों की विभिन्न जरूरतों को ध्यान में रखते हुए निर्वाचन कर्मियों को प्रशिक्षित किया गया है। मतदान केंद्रों पर दिव्यांगजनों को सूचक, हेल्प डेस्क, धरातल पर मतदान केंद्र, प्रवेश द्वार से लेकर मतदान कंपार्टमेंट तक बिना किसी बाधा के खुला मार्ग, रैंप, सुलभ शौचालय, पेयजल आदि की व्यवस्था होगी। मतदान केंद्र पर व्हील चेयर, बूथ स्वयंसेवक तथा मतदान से संबंधित जानकारी उपलब्ध करवाई जाएगी। दिव्यांगजनों के लिए मतदान केंद्रों पर सुविधा के लिए व्हील चेयर की ऑनलाइन या एसएमएस के माध्यम से बुकिग मतदान के दिन से पहले की जा सकती है।

प्रदेश में महिला मतदाताओं की सुविधा के लिए 136 मतदान केंद्र चिह्नित किए गए हैं, जहां महिला कर्मियों को तैनात किया जाएगा। अनाथालयों के लिए पांच मतदान केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इन मतदान केंद्रों को लाहुल स्पीति के कीश, कांगड़ा के दाड़ी, मंडी के भंगरोटू, शिमला के बसंतपुर और सोलन के धर्मपुर में स्थापित किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.