Move to Jagran APP

मौसम देखकर आएं ह‍िमाचल, भारी बार‍िश की चेतावनी

यद‍ि आप आजकल ह‍िमाचल घूमने का प्‍लान बना रहे हैं तो पहले मौसम का म‍िजाज जरूर देख लें। बार‍िश से ह‍िमाचल के अध‍िकांश मार्ग बंद हो रहे हैं।

By Munish DixitEdited By: Published: Tue, 14 Aug 2018 01:39 PM (IST)Updated: Tue, 14 Aug 2018 06:03 PM (IST)
मौसम देखकर आएं ह‍िमाचल, भारी बार‍िश की चेतावनी
मौसम देखकर आएं ह‍िमाचल, भारी बार‍िश की चेतावनी

श‍िमला [प्रकाश भारद्वाज]: आप चंडीगढ़ परवाणू के रास्ते शिमला के लिए प्रवेश कर रहे हैं...रोपड़ से कीरतपुर साहि‍ब होते हुए हिमाचल प्रदेश में दाखिल हो रहे हैं....पठानकोट से नूरपुर होते हुए कांगड़ा में प्रविष्ट हो रहे हैं....होशियारपुर से गगरेट मुबारकपुर होते हुए हिमाचल आ रहे हैं........या फिर नंगल-मेहतपुर से ऊना होते हुए हिमाचल प्रदेश आना चाहते हैं तो रुकिए और सोचिए। पहले मौसम का मिजाज देख लें। यह सलाह मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए सरकार ने पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी की है। मौसम विभाग ने 14 व 15 अगस्त को प्रदेश में भारी बारिश की चेतावनी दी है। इसके अलावा इस सप्‍ताह यहां मौसम साफ होने की कोई संभावना नहीं जताई गई है। ह‍िमाचल के पहाड़ी ज‍िलों में इस सप्‍ताह बार‍िश का ही दौर रहेगा।

loksabha election banner

सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी के बाद प्रदेश के सीमावर्ती जिलों के डीसी व एसपी ने एहतियात के तौर पर हिदायतें दी हैं। इनमें कहा गया है कि पर्यटक अपने शेड्यूल में मौसम के मुताबिक बदलाव करें। पुलिस मुख्यालय की ओर से जारी निर्देश के बाद पुलिसकर्मी प्रदेश के सभी जिलों के प्रवेशद्वारों पर आने वाले हर वाहन को रोककर पर्यटकों को सचेत कर रहे हैं। पर्यटकों को एहतियात बरतने की सलाह दी गई है। प्रदेश में भारी बारिश के कारण पहाड़ों से गिर रहे पत्थर व पेड़ सड़कों को बाधित कर रहे हैं। कई स्थानों पर मार्ग खुलने के लिए इंतजार भी करना पड़ सकता है। भारी बारिश के कारण प्रदेश में करीब दो हजार सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है। हवाई सेवाओं का संचालन भी नहीं हो पाया है।

शिमला हवाई अड्डे में एक सप्ताह से उड़ानें नहीं हो रही हैं। हवाई सेवाएं अब मौसम पर निर्भर करेंगी। गगल व भूंतर में भ्‍ाी हवाई सेवाएं प्रभाव‍ित हो रही हैं। शिमला-कालका व पठानकोट-जोगेंद्रनगर लाइनों पर मलबा गिरने से रेल सेवा बाधित हुई। शिमला में 103 सुरंग के समीप, जतोग स्टेशन और सोलन सनवारा में रेललाइन क्षतिग्रस्त हुई। कालका-शिमला रेललाइन पर यातायात सुचारू होने में एक-दो दिन लग सकते हैं। फिलहाल कुछ साहसिक पर्यटक मोटरसाइकिलों पर सवार होकर प्रदेश के जनजातीय किन्नौर जिला के लिए रवाना हुए हैं। वहीं, पर्यटन विभाग की ओर से पर्यटकों के लिए एडवाइजरी जारी नहीं की गई है।

रेललाइनों की मरम्मत शुरू

शिमला-कालका रेललाइन तीन स्थानों पर क्षतिग्रस्त होने से रेल सेवाएं बाधित हुई हैं। इस कारण पांच नियमित रेल और एक रेल कार नहीं चली। रेललाइनों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है।

-प्रिंस सेठी, रेल अधीक्षक, शिमला

जहां परेशानी हुई, वहां पहुंचा प्रशासन

जिन स्थानों में पर्यटकों को परेशानी हुई है, प्रशासन वहां पहुंचा है। यदि प्रदेश में सड़कें बंद हुई हैं तो चाहे पर्यटक हों या आम आदमी, सबको दिक्कत है। हिमाचल में पर्यटक आएं, प्रदेश में कोई समस्या नहीं है। बाधित सड़कें खोलने का काम चल रहा है।

-राकेश कंवर, निदेशक, पर्यटन एवं उड्डयन विभाग

मौसम का ध्यान रख बनाएं यात्रा का कार्यक्रम

भारी बारिश से प्रदेश के सभी जिलों में नदी-नाले उफान पर हैं। इस कारण सभी पुलिस अधीक्षकों को आदेश दिए गए हैं कि पर्यटकों को मौसम का ध्यान रखते हुए यात्रा का कार्यक्रम बनाने की सलाह दें। लाहुल में कुछ पर्यटक यातायात में फंस गए थे जिन्हें सुरक्षित निकाल लिया गया है। इसके अलावा पर्यटकों के कहीं फंसने की सूचना नहीं है।

-डॉ. खुशाल शर्मा, पुलिस अधीक्षक, कानून-व्यवस्था (पुलिस मुख्यालय)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.