संवाद सूत्र, जुब्बल : राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय मंढोल में एनएसएस इकाई की ओर से नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर का आयोजन किया। डॉ. अश्वनी कुमार व मेल हेल्थ वर्कर बिहारी लाल शर्मा मौजूद रहे। शिविर के दौरान डॉक्टर ने बच्चों का स्वास्थ्य जांचा तथा मुफ्त दवाएं वितरित कीं। इसके अलावा स्वयंसेवियों के रक्त ग्रुप की भी जांच की गई। रक्त ग्रुप के साथ विद्यालय के सभी विद्यार्थियों का हिमोग्लोबिन की भी जांच की गई। कुछ छात्रों का हिमोग्लोबिन लेबल सामान्य से कम होने पर डॉक्टर अश्विनी ने उन्हें पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी।

डॉ. अश्वनी कुमार ने शिविर में विद्यार्थियों को हिमोग्लोबिन की जानकारी दी कि शरीर में हिमोग्लोबिन होना एक स्वस्थ जीवन के लिए बहुत ही जरूरी है, लेकिन यह तब तक ही सही है जब तक इसकी मात्रा शरीर में सही हो। यदि हमारे शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती है तो शरीर को बहुत नुकसान होता है। एक स्वस्थ शरीर में लोहे की मात्रा 20 से अधिक नहीं होनी चाहिए। यदि आपके शरीर में हिमोग्लोबिन की मात्रा घट जाती है तो अनीमियाग्रस्त हो सकते हो।

इस अवसर पर एनएसएस प्रभारी कुलदीप जस्टा ने सभी छात्रों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक किया। कहा कि यदि तन स्वस्थ रहेगा तभी मन पढ़ाई में लग पाएगा। विद्यालय के कार्यकारी प्रधानाचार्य रच्छपाल बरागटा ने भी विद्यार्थियों को जागरूक किया।

Posted By: Jagran