Move to Jagran APP

किसानों-बागवानों को दिए 17 लाख वर्ग मीटर एंटी हेलनेट

ओलावृष्टि से सब्जियों व फलों को बचाने के लिए अस्सी फीसदी उपदान दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 06:37 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 06:37 PM (IST)
किसानों-बागवानों को दिए 17 लाख वर्ग मीटर एंटी हेलनेट
किसानों-बागवानों को दिए 17 लाख वर्ग मीटर एंटी हेलनेट

राज्य ब्यूरो, शिमला : ओलावृष्टि से सब्जियों व फलों को बचाने के लिए 80 फीसद उपदान दिया जा रहा है। क‌र्फ्यू के दौरान बागवानों को 17 लाख वर्ग मीटर एंटी हेलनेट उपलब्ध करवाई हैं। पूरी तरह नष्ट होने के अलावा ओलावृष्टि के कारण बचे फल-सब्जियों की गुणवत्ता प्रभावित होती है, जिससे उचित दाम नहीं मिलते हैं।

loksabha election banner

कोरोना संकट के दौरान किसानों व बागवानों को 170 मीट्रिक टन कीटनाशक व अन्य पौध संरक्षण सामग्री उनके घर के नजदीक उपलब्ध करवाई गई। बागवानी विभाग ने किसानों से प्रसंस्करण के लिए स्ट्रॉबेरी की खरीद की है।

------

मधुमक्खी पालकों को दिए 46265 बक्से

उद्यान विभाग ने जिला शिमला में मधुमक्खी पालकों 35985 बक्से उपलब्ध करवाए हैं। जिला मंडी को 3665, सिरमौर को 2215 बक्से, कुल्लू के लिए 2000 और जिला किन्नौर के लिए 2400 मधुमक्खियों के बक्से उपलब्ध करवाए गए हैं।

-------

किसानों और बागवानों को ओलावृष्टि से नुकसान से बचने के लिए एंटी हेलनेट उपलब्ध करवाने के साथ मधुमक्खियों के बक्से भी दिए हैं, जिससे सेब व अन्य फलों का बेहतर उत्पादन हो।

-मदन मोहन शर्मा, निदेशक बागवानी विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.