शिमला, जेएनएन। राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने बुधवार सुबह दीन दयाल उपाध्याय क्षेत्रीय अस्पताल शिमला का औचक निरीक्षण किया। राज्‍यपाल अस्‍पताल की सफाई व्यवस्था और वहां कार्यरत स्टाफ के सेवा भाव से काफी प्रभावित हुए। व्यवस्था से खुश होकर राज्यपाल ने अस्पताल प्रशासन की पीठ थपथपाई। राज्यपाल ने ओपीडी ब्लाॅक जाकर आॅर्थो, चाइल्ड व गायनी ओपीडी में जाकर व्यवस्था का जायज़ा लिया। प्रदेश के विभिन्न जिलों और शिमला के दूर-दराज क्षेत्रों से आए रोगियों से उन्होंने बातचीत की और चिकित्सा व्यवस्था के संबंध में उनकी प्रतिक्रिया ली। हालांकि, ओपीडी में आए अधिकांश रोगियों ने बैठने के लिए बैंच सुविधा की कमी से राज्यपाल को अवगत करवाया।

आॅर्थो ओपीडी में तैनात डाॅ रविंद्र मोक्टा ने बताया यहां प्रतिदिन लगभग 300 के करीब रोगी आते हैं। इसी तरह, चाइल्‍ड ओपीडी में कार्यरत डाॅ चंपा पंवर ने बताया यहां करीब 130-150 रोगी जांच के लिए आते हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञ डाॅक्‍टर ममता ने बताया यहां करीब 100 महिलाएं प्रतिदिन जांच के लिए आती हैं और महीने में अस्पताल में करीब 200 प्रसूति की जाती हैं। बंडारू दत्तात्रेय ने मानसिक स्वास्थ्य डी-एडिक्शन किशोर परामर्श केंद्र, प्रयोगशाला जांच केंद्र, आपरेशन थियेटर में रोगियों को दी जा रही सेवाओं व आधुनिक उपकरणों के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद, राज्यपाल, विभिन्न वार्डों में गए और रोगियों व उनके तीमारदारों से सुविधाओं के लेकर बातचीत की।

अस्पताल में खाने की व्यवस्था और इस अवसर पर, आऊट सोर्स पर कार्यरत सफाई कर्मियों, नर्सिंग स्टाॅफ तथा सुरक्षा स्टाॅफ ने अपनी समस्याओं से राज्यपाल को अवगत करवाया। राज्यपाल ने अस्पताल में कार्डियक यूनिट न होने तथा स्वास्थ्य जागरूकता के लिए अलग से केंद्र स्थापित करने का सुझाव दिया। उन्होंने अस्पताल के लिए अलग से रक्तदान वैन उपलब्ध करवाने तथा राजधानी का बड़ा अस्पताल होने के कारण वशिष्ट सेवाओं के लिए रोगी वाहन उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। उन्होंने अस्पताल के पुराने भवन का भी अवलोकन किया।

उन्होंने अस्पताल प्रशासन की मांग पर कहा कि नया भवन बनाने पर विचार किया जा सकता है। उपयोक्त सभी आवश्यक सुविधाओं पर उन्होंने अस्पताल प्रशासन से विस्तृत रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश दिए। इस अवसर पर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डाॅक्‍टर जितेंद्र चौहान तथा वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक डाॅक्‍टर लोकिंद्र शर्मा ने राज्यपाल को अस्पताल में उपलब्ध सुविधाओं से अवगत करवाया।

Posted By: Rajesh Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस