Move to Jagran APP

कंप्यूटर शिक्षकों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी में सरकार

प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कंपनी के तहत कार्यरत कंप्यूटर श्ि

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Oct 2020 07:23 PM (IST)Updated: Sat, 24 Oct 2020 07:23 PM (IST)
कंप्यूटर शिक्षकों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी में सरकार
कंप्यूटर शिक्षकों को दिवाली का तोहफा देने की तैयारी में सरकार

जागरण संवाददाता, शिमला : प्रदेश के सरकारी स्कूलों में कंपनी के तहत कार्यरत कंप्यूटर शिक्षकों को सरकार दिवाली का तोहफा देने की तैयारी में है। इन शिक्षकों के मासिक वेतन में 10 फीसद की बढ़ोतरी होगी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने बजट में इसकी घोषणा की थी। शिक्षा विभाग ने इस की फाइल वित्त विभाग को भेजी थी। वित्त विभाग की मंजूरी मिलने के बाद अब विभाग इसे अंतिम मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के समक्ष रखेगा।

loksabha election banner

27 अक्टूबर को होने वाली प्रदेश मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर अंतिम मुहर लगेगी। प्रदेश में करीब 1358 कंप्यूटर शिक्षक कार्यरत हैं। 16 साल से अधिक समय से ये शिक्षक स्कूलों में कार्यरत हैं। शिक्षकों को अभी तक तीन तरह के स्लैब के आधार पर वेतन मिलता है, जिन शिक्षकों को विभाग में काम करते पांच साल से अधिक का समय हो चुका है उन्हें पांच हजार रुपये मासिक वेतन दिया जाता है। इसी तरह 10 साल वालों को 12 हजार और जिन शिक्षकों को 15 व इससे अधिक समय स्कूलों में कार्य करते हो गया है उन्हें 15 हजार रुपये वेतन मिलता है।

-------

चार नवंबर को कोर्ट में होनी है सुनवाई

पूर्व कांग्रेस सरकार ने कंप्यूटर शिक्षकों के लिए पॉलिसी लाई थी। पीजीटी आइपी के 1191 पदों को भरने की अधिसूचना जारी कर भर्ती प्रक्रिया शुरू की थी। इसमें स्कूलों में पढ़ा रहे शिक्षकों के अनुभव को प्राथमिकता दी गई थी। सरकार के इस फैसले को कोर्ट में चुनौती दी गई। वर्ष 2017 से यह मामला कोर्ट में विचाराधीन है। चार नवंबर को इसपर कोर्ट में सुनवाई होनी है। कंप्यूटर शिक्षक संघ के कार्यकारी अध्यक्ष रोशन मेहता ने कहा कि सरकार कोर्ट में शिक्षकों का पक्ष मजबूती से रखे, ताकि उनकी नियमित नियुक्ति हो सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.