Move to Jagran APP

आकर्षक और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए बेहतर है ये विकल्‍प

स्वस्थ व आकर्षक शरीर पाने के लिए युवा पीढ़ी चुस्त-दुरुस्त रहना चाहती है इसलिए लड़कियां हो या लड़के दोनों ही जिम में पसीना बहाते नजर आते हैं।

By Edited By: Published: Mon, 18 Feb 2019 02:49 PM (IST)Updated: Tue, 19 Feb 2019 03:00 AM (IST)
आकर्षक और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए बेहतर है ये विकल्‍प
आकर्षक और चुस्त-दुरुस्त रहने के लिए बेहतर है ये विकल्‍प

शिमला, जेएनएन। आकर्षक दिखने के साथ आज की युवा पीढ़ी चुस्त-दुरुस्त रहना चाहती है। स्वस्थ व आकर्षक शरीर पाने के लिए युवा प्रयत्नशील रहता है और इसके लिए युवाओं ने जिम को एक बेहतर विकल्प चुना है। लड़कियां हो या लड़के दोनों ही जिम में पसीना बहाते नजर आते हैं। आज के दौर में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता भी युवाओं को अपने शरीर का ध्यान रखने के लिए बाध्य करता है। युवा वर्ग को फिट व चुस्त-दुरुस्त तन पाने की ख्वाहिश के पंख सिनेमा जगत के सितारों से भी मिले हैं।

loksabha election banner

मॉडलिंग के क्षेत्र में अपनी पहचान बनाने के लिए भी युवाओं को जिम अपनी ओर खींचता है। फिटनेस से संबंधित कार्डियो कसरत युवाओं की पसंद है। इसके तहत चेस्टर, ट्रेडमिल, साइकि¨लग, क्रॉस ट्रेनर, माउंटेन क्लाइमिंग व बरबरी मुख्य रूप से प्रयोग की जाने वाली कसरतें हैं। मसल्स जिम के मालिक राहुल ने बताया कि आज जिम में आने वाले युवाओं में स्वस्थ शरीर की तो इच्छा है ही परंतु साथ ही वह अपने शरीर को आकर्षक भी बनाना चाहते हैं और इसके लिए युवा कड़ी मेहनत करने से भी पीछे नहीं हटते। अब पतला होना ही स्वस्थ शरीर का मानक नहीं है।

-पतला शरीर अच्छा होता है। पतले होने के साथ फिट रहने के लिए जिम आती हूं। आजकल की दिनचर्या को देखते हुए व्यायाम करना आवश्यक है।

आकृति सूद

-सुडौल व तंदुरुस्त शरीर की ख्वाहिश रखती है। इसके साथ जिम आकर दिनभर की थकान और तनाव से राहत मिलती है। प्रतिदिन जिम आती हूं।

-शेफाली

-फिट रहने के लिए जिम आती हूं। जीवन को नए ढंग से जीने की राह मिली है। स्वास्थ्य के प्रति अधिक जागरूक हो गई हूं। पहले से अधिक ताजगी महसूस होती है।

-अनुपमा

-फिट रहने के लिए रोजाना जिम आकर कसरत करता हूं और इससे लगातार शरीर में बदलाव महसूस कर रहा हूं। सुबह जिम जाने के बाद दिनभर स्फूर्ति बनी रहती है।

-मुकेश

 -वजन बढ़ाना चाहता हूं इसलिए जिम आना शुरू किया है। लगातार डाइट चार्ट की पालना करता हूं और विश्वास है कि इच्छानुसार वजन बढ़ाने में कामयाब हो जाऊंगा।

-महेश

छह साल से जिम आ रहा हूं। हमेशा फिट व स्वस्थ रहना चाहता हूं। काम के बाद शाम को जिम जाकर दिनभर की थकान उतारने का जिम एक बेहतर माध्यम है।

-सौरव सूद

फिटनेस प्रतियोगिता में भाग लूंगा। इसलिए जिम आना शुरू किया है। बचपन से ही आकर्षक और तंदुरुस्त शरीर की इच्छा थी।

-विदित नेगी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.