Move to Jagran APP

आग से हिमाचल में करोड़ों का नुकसान

हिमाचल में दिवाली की रात आग लगने से चार बच्चों समेत 22 लोग झुलस गए। आग की विभिन्न घटनाओं से प्रदेश में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 08 Nov 2018 08:13 PM (IST)Updated: Thu, 08 Nov 2018 08:13 PM (IST)
आग से हिमाचल में करोड़ों का नुकसान
आग से हिमाचल में करोड़ों का नुकसान

जेएनएन, शिमला/मंडी/कांगड़ा : हिमाचल में दिवाली की रात आग लगने से चार बच्चों समेत 22 लोग झुलस गए। आग से आठ मकान, आठ पशुशालाएं व दो दुकानें जलीं। इसके अलावा 75 स्कूटियां भी जल गई। प्रदेश में विभिन्न घटनाओं से करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

loksabha election banner

शिमला जिला में पटाखों के कारण कई लोगों को जख्म मिले। पटाखों के कारण 16 लोग झुलस गए जिनका विभिन्न अस्पतालों में उपचार किया गया। जिला शिमला में दिवाली की रात पटाखों व शॉर्ट सर्किट से 12 स्थानों पर आग लगी। इससे एक करोड़ 67 लाख रुपये का नुकसान आंका गया है। रोहडू उपमंडल के तहत बैचड़ी के जांगला में 12 कमरों का मकान जल गया।

मंडी जिला के जोगेंद्रनगर में पटाखों की वजह से तीन बच्चे झुलस गए। पटाखों के कारण लगी आग से एक मकान व पशुशाला जल गई। सरकाघाट में रसोईघर व कमरे में रखा सामान जल गया। जोगेंद्रनगर व लडभड़ोल में तीन गोशालाएं जल गई। जोगेंद्रनगर में पटाखे चलाते हुए दो युवक व एक सात वर्ष का बच्चा घायल हो गया, जिन्हें प्राथमिक उपचार के बाद घर भेज दिया गया। जिला के सरकाघाट में दो पशुशालाएं राख हो गई। सोलन जिला के बद्दी में टायरों की एक दुकान जल गई और चनालमाजरा में प्लास्टिक गोदाम में आग लगी। सोलन जिले में आग की सात घटनाओं में करीब एक करोड़ रुपये का नुकसान हो गया।

चंबा जिला की चुराह घाटी की बघेईगढ़ पंचायत के चचोगा गांव में आग से एक मकान जल गया। आग से इसके साथ लगते एक और मकान में भी लाखों रुपये की संपत्ति का नुकसान हुआ। भरमौर में एक मकान जल गया।

हमीरपुर जिला में एक मकान व दो पशुशालाएं राख हो गई। शहर के वार्ड छह में मकान में लगी आग, करीब 10 लाख रुपये की संपत्ति राख हो गई। राहजोल में पांच कमरों के मकान में आग लगने से लाखों का नुकसान हुआ है।

बिलासपुर जिले के झंडूता व अमरपुर में गोशालाएं जलने से ढाई लाख के करीब नुकसान हुआ है। वहीं, कंदरौर में मक्की के गट्ठे जलने से करीब 2200 रुपये की क्षति हुई है। ऊना जिला में एक दुकान व तीन पशुशालाएं जल गईं। पटाखों के कारण तीन बच्चे व एक युवक झुलस गया। गंभीर रूप से झुलसे बच्चे को पीजीआइ चंडीगढ़ रेफर किया गया है। जबकि कुल्लू जिला की गड़सा घाटी की पारली पंचायत के आइशा गांव में चारमंजिला मकान राख हो गया। कांगड़ा जिला के पालमपुर के रामबाजार में शॉर्ट सर्किट से दुकान में आग लग गई। जिला के नूरपुर के भलूंन में आग से घास जल गया जबकि सराह में मकान व गोशाला और टंग नरवाणा में एक मकान जल गया।

वहीं, कागड़ा में होंडा एजेंसी के शोरूम में लगी आग से 75 स्कूटिया जल गई। हादसे में करीब 45 लाख रुपये का नुकसान हुआ है। अग्निशमन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंच कर करीब एक करोड़ की संपति को बचाया। आग लगने के कारण आतिशबाजी बताया जा रहा है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची अग्निशमन विभाग की टीम ने आग पर काबू पाया और शोरूम में खड़ी 125 स्कूटियों को जलने से बचा लिया। पुलिस मामले की जाच कर रही है। उधर, कागडा के नटेरन में पशुशाला में आग लगने से करीब 50 हजार रुपये का नुकसान हो गया। गाहलिया में पटाखों से आग लगने से करीब 20 हजार का घास जल गया। बोहडक्वालू में आग से राकेश कुमार की पशुशाला जल गई।

जिला चंबा की चुराह घाटी की बघेईगढ़ पंचायत में दिवाली की रात शॉर्ट सर्किट से मकान जल गया। इससे करीब सात लाख रुपये के नुकसान का आकलन लगाया गया है। ग्रामीणों ने बच्चों व मवेशियों को बाहर निकाला। वहीं, भरमौर में चौरासी मंदिर परिसर के समीप साहणू मोहल्ला में भी आग लगने से एक घर राख हो गया। घर में रखी सूखी घास से आग कुछ ही समय में भयंकर रूप ले चुकी थी। लोगों ने सूझबूझ दिखाते हुए अन्य घरों को जलने से बचा लिया।

---------


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.