Move to Jagran APP

बिजली संशोधन कानून 2018 के खिलाफ कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन

शिमला में बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने बिजली संशोधन कानून 2018 के खिलाफ धरना प्रदर्शन किया।

By BabitaEdited By: Published: Tue, 08 Jan 2019 02:48 PM (IST)Updated: Tue, 08 Jan 2019 02:48 PM (IST)
बिजली संशोधन कानून 2018 के खिलाफ कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन
बिजली संशोधन कानून 2018 के खिलाफ कर्मचारियों का धरना प्रदर्शन

शिमला, जेएनएन। बिजली बोर्ड के कर्मचारियों ने बिजली संशोधन कानून 2018 के खिलाफ राज्य बिजली बोर्ड मुख्यालय कुमार हाउस शिमला में धरना प्रदर्शन किया। इस कानून के लागू होने से 23000 कर्मचारियों की पेंशन अदायगी पर प्रश्न चिन्ह लगने की आशंका जताई गई है । राज्य बिजली बोर्ड कर्मचारी संघ का आरोप है कि इस नए कानून के तहत राज्य बिजली बोर्ड के कर्मचारियों को तीन कंपनियों में बांट दिया जाएगा जिससे उनके वेतन और पेंशन सहित उपभोक्ता भी प्रभावित होंगे।

loksabha election banner

नए कानून के तहत बिजली की सब्सिडी को समाप्त करने की भी योजना है और इसका सीधा प्रभाव प्रदेश के लाखों उपभोक्ताओं पर भी पड़ेगा। इसी के विरोध में राज्य बिजली बोर्ड तकनीकी कर्मचारी संघ व अन्य कर्मचारी संघ ने धरना देकर अपना विरोध जताया और बिजली बोर्ड और प्रदेश सरकार से मांग की कि इस तरह के कानून को लागू ना किया जाए।

कानून बनने के बाद 3 वर्ष के अंदर प्रदेश में विद्युत दरों की निर्धारण में क्रॉस सब्सिडी की प्रक्रिया को खत्म करना। बिजली नियामक आयोग की भर्ती प्रक्रिया में चयन कमेटी को वर्तमान तीन से 6 सदस्य बनाना शामिल है ।जिसमें 4 सदस्य केंद्र सरकार से होंगे जबकि घरेलू उपभोक्ताओं को बिजली खपत पर मिलने वाली सब्सिडी को घरेलू गैस सिलेंडर की तरह सीधे उपभोक्ताओं के खाते में भेजना प्रस्तावित है। बिजली वितरण कंपनियों के बिजली पहुंचाने या बिजली बेचने के कार्यों को अलग अलग किया जाएगा। इसकी दो  या इससे अधिक कंपनियों में बांटना अनिवार्य होगा।

संशोधन कानून के प्रभाव में आने से बोर्ड बंट जाएगा और सभी कार्यों को अलग अलग करने के साथ वितरण के कार्य को छोटी छोटी कंपनियों में बांटा जाएगा। बिजली मापने के लिए जगह-जगह इलेक्ट्रॉनिक उपकरण और बिजली की कंपनियों  के अलग अलग करने से बिजली उपभोक्ताओं पर अतिरिक्त बोझ भी पड़ेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.